सर्वे रिपोर्ट: शराबबंदी के बावजूद यूपी से ज्यादा शराबी बिहार में, इस राज्य की महिलाएं सबसे आगे

National

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छह साल से बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू कर रखी है। बावजूद इसके बिहार में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे बड़े राज्यों के मुकाबले ज्यादा पुरुष पियक्कड़ हैं। इसका खुलासा केंद्र सरकार के नेशनल फेमिली एंड हेल्थ सर्वे (NFHS-5) से हुआ है। इस सर्वे की रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) ने जारी किया है।

यूपी से ज्यादा शराबी बिहार के गांवों में

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में साल 2019 से 2021 की अवधि के लिए एक रिपोर्ट जारी की है। एनएफएचएस—5 नामक इस रिपोर्ट में बताया गया है इस समय बिहार में कुल 15.4 फीसदी पुरुष शराब पीते हैं। यदि शहरी और ग्रमीण इलाकों को अलग अलग करें तो वहां शहरों में 13.9 फीसदी जबकि गांवों में 15.8 फीसदी पुरुष शराब पीते हैं। ऐसा तब हो रहा है, जबकि राज्य में बीते छह साल से पूर्ण शराबबंदी लागू है। सुशासन बाबू के नाम से चर्चित बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मामले पर कोई समझौता नहीं करने को तैयार नहीं हैं। तब भी बिहारी पुरुषों को शराब पीने को मिल ही जाती है।

गांवों और शहर सबमें ज्यादा

इस रिपोर्ट के मुताबिक देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के गांवों में 15 फीसदी पुरुष शराब पीते हैं। उत्तर प्रदेश के शहरों में 13.2 फीसदी लोग शराब पीते हैं। महाराष्ट्र के गांवों में 13.1 फीसदी जबकि शहरों में 14.7 फीसदी लोग शराब पीते हैं। बिहार में देखें तो गांवों में 13.9 फीसदी फीसदी पुरुष जबकि शहरों में 15.8 फीसदी पुरुष शराब पीते हैं।

शराब पीने में अरुणाचल और तेलंगाना सबसे आगे

इस सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक शराब पीने में देश भर में सबसे आगे अरुणाचल प्रदेश के लोग हैं अरुणाचल में कुल आबादी का 52.6 फीसदी हिस्सा शराब का सेवन करता है। तेलंगाना में भी 43.4 फीसदी आबादी शराब पीती है। पूर्वोत्तर का नगालैंड भी शराब पीने में आगे है। वहां की 39.9 फीसदी आबादी शराब पीती है। पूर्वोत्तर के ही मणिपुर में 37.2 फीसदी आबादी शराब पीती है।

अरुणाचल की महिलाएं भी हैं देश में सबसे आगे

यदि शराब पीने वाली महिलाओं की बात करें तो इसमें सबसे आगे अरुणाचल प्रदेश की महिलाएं हैं। सर्वे के मुताबिक वहां की 24.2 फीसदी महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। महिलाओं में दूसरा स्थान सिक्किम का है। वहां की 16.2 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। इसके बाद असम एवं तेलंगाना का स्थान है। असम में जहां 7.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं वहीं तेलंगाना में 6.7 फीसदी महिलाएं।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.