25 राज्यों का सर्वे: ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में महिलाओं से आगे हैं पुरुष

Business

आईआईएम-अहमदाबाद द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। सर्वेक्षण के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग की बात करें तो पुरुष सबसे ज्यादा खर्च करने वाले हैं। 25 राज्यों में 35,000 लोगों को इस सर्वे में शामिल किया गया था।

पुरुष खर्च कर रहे इतने रुपये

सर्वेक्षण में पाया गया कि पुरुष ऑनलाइन शॉपिंग पर औसतन 2,484 रुपये खर्च करते हैं, जो महिलाओं द्वारा खर्च की जाने वाली राशि से 36 फीसदी ज्यादा है। यह नतीजे आईआईएम अहमदाबाद की ‘डिजिटल रिटेल चैनल और उपभोक्ता: द इंडियन पर्सपेक्टिव’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में प्रकाशित किए गए थे। रिपोर्ट ने भारतीयों के बीच ऑनलाइन खरीदारी के कई अन्य रुझानों पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट से पता चलता है कि 47% पुरुष और 58% महिलाएं फैशनवियर के लिए खरीदारी करती हैं, जबकि 23% पुरुष और 16% महिलाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए खरीदारी करती हैं।

इन शहरों के लोग खूब कर रहे शॉपिंग

सर्वेक्षण विभिन्न शहरों के उपभोक्ताओं के खर्च के पैटर्न पर भी प्रकाश डालता है। जयपुर, लखनऊ, नागपुर और कोच्चि जैसे टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे टियर-1 शहरों के उपभोक्ताओं की तुलना में फैशन पर 63% और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 21% अधिक खर्च किया। रिपोर्ट बताती है कि टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं का प्रति व्यक्ति खर्च विशेष फैशन और कपड़ों के उत्पादों पर सबसे अधिक होता है, हालांकि विशेष खरीदारी में शामिल उपभोक्ताओं का अधिक अनुपात टियर-3 और टियर-1 शहरों से होता है।

कैश ऑन डिलीवर पर मंगा रहे सामान

सर्वेक्षण में आगे खुलासा हुआ है कि टियर-2, टियर-3 और टियर-4 शहरों के उपभोक्ताओं ने क्रमशः 1,870 रुपये, 1,448 रुपये और 2,034 रुपये खर्च किए जबकि टियर-1 शहरों के उपभोक्ताओं ने 1,119 रुपये खर्च किए हैं। फैशन और कपड़ों के उत्पादों को खरीदते समय 87% उपभोक्ताओं के लिए ‘कैश ऑन डिलीवरी’ भुगतान का पसंदीदा तरीका बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी ने 2020 से ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता को काफी बढ़ा दिया है।

-agency