स्टडी में हुआ खुलासा: साइबर फ्रॉड करने वाले वॉट्सऐप पर ज्यादा एक्टिव, ऐसे बचें

Cover Story

वॉट्सऐप दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला सबसे पॉपुलर ऐप है, इस ऐप पर हर दिन करोड़ों यूजर्स एक्टिव रहते हैं. यही वजह है कि स्कैमर्स या फिर कह लीजिए फ्रॉड करने वाले अब लोगों को ठगने के लिए वॉट्सऐप का भी इस्तेमाल करने लगे हैं. आप लोगों की एक छोटी सी गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करा सकती है.

सिक्योरिटी कंपनी McAfee ने हाल ही में ग्लोबल स्कैम मैसेज स्टडी को जारी किया है, इस रिपोर्ट में McAfee ने स्मार्टफोन यूजर्स को अलर्ट करते हुए बताया है कि आखिर किस तरह से फ्रॉड करने वाले वॉट्सऐप पर लोगों को ठगने का काम करते हैं.

82 प्रतिशत लोग कर रहे गलती

82 प्रतिशत भारतीय वॉट्सऐप पर आने वाले फेक मैसेज के झाल में आसानी से फंस जाते हैं. केवल इतना ही नहीं, हर दिन लोगों को कम से कम 12 फेक मैसेज नॉर्मल मैसेज, ईमेल और सोशल मीडिया के जरिए भेजे जाते हैं.

पहला मैसेज, फ्रॉड करने वाले लोगों को जाल में फंसाने के लिए मैसेज भेजते हैं कि आप इनाम जीते हैं और फिर इनाम भेजने के बहाने लोगों से निजी जानकारी आदि मांग लेते हैं. इस तरह के मैसेज 99 फीसदी फेक होते हैं जो केवल आप लोगों की मेहनत की कमाई चुराने के लिए किए जाते हैं.

दूसरा मैसेज, एक बात हमेशा याद रखिए कि कोई भी कंपनी आपको वॉट्सऐप पर नौकरी का ऑफर नहीं देगी. फ्रॉड करने वाले बेहतर सैलरी बेनिफिट्स दिलाने के नाम पर आपको जाल में फंसाने का काम करते हैं. अगर आपके पास ऐसा कोई भी फेक जॉब नोटिफिकेशन या ऑफर आए तो अलर्ट हो जाएं.

तीसरा मैसेज, यदि आपको किसी अनजान नंबर से मैसेज आए कि आपकी KYC डिटेल पूरी नहीं है, आप इस लिंक पर क्लिक कर केवआईसी डिटेल को कंप्लीट करें तो समझ जाइए कोई आपको लूटने की कोशिश कर रहा है.

ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी बैंक आपको वॉट्सऐप पर मैसेज भेज KYC कंप्लीट करने के लिए नहीं कहेगा और न ही कोई बैंक आपसे आपकी निजी जानकारी जैसे कि ओटीपी आदि मांगेगा. अगर आप भी इनमें से कोई भी गलती कर बैठे तो आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

– एजेंसी