स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी मैच में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास पहली बार हुआ ऐसा

SPORTS

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने 17 साल लंबे क्रिकेट करियर पर विराम लगा दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज 2023 के आखिरी टेस्ट के दौरान ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। ब्रॉड ने इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद अपने इस फैसले से सभी को हैरान कर दिया था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इसके बाद चौथे दिन बल्लेबाजी करते समय अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और सभी को चौंका दिया। यह इस दिग्गज खिलाड़ी के लिए अंत नहीं था। इसके बाद बारी आई गेंदबाजी की, जब मुकाबला रोमांचक मोड़ पर था।

ब्रॉड ने एशेज 2023 में झटके 22 विकेट

उस वक्त गेंदबाजी करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड को ना ही सिर्फ एशेज 2023 में बराबरी तक पहुंचाया साथ ही अपने करियर का एक अद्भुत रिकॉर्ड के साथ अंत किया। ब्रॉड ने जहां अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा था वहीं आखिरी गेंद पर उन्होंने विकेट भी लेकर सभी को हैरान कर दिया। उन्होंने एलेक्स कैरी को आउट करते हुए एशेज 2023 में इंग्लैंड को 2-2 की बराबरी पर पहुंचा दिया।

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी ने इस साल एशेज में शानदार गेंदबाजी की। वह मिचेल स्टार्क के बाद इस सीजन 5 मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। स्टार्क ने चार मैचों में 23 विकेट अपने नाम किए। वहीं ब्रॉड ने 5 मैचों में कुल 22 विकेट झटके। इससे बेहतर अंत उनके करियर का नहीं हो सकता था।

टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

यूं तो टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाने का कारनामा पहले हो चुका था। टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का कारनामा भी हम देख चुके थे। लेकिन टेस्ट करियर के अंतिम मैच में एक ही खिलाड़ी द्वारा यह दोनों कारनामे करना, ऐसा पहली बार टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में देखने को मिला।

वेस्टइंडीज के वेन डेनियल ने साल 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था, तब उन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था। वहीं मुथैया मुरलीधरन और सर रिचर्ड हेडली ने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट झटका था। पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी टेस्ट में यह दोनों कारनामे करते हुए इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवा दिया है।