हिन्दू राष्ट्र की कामना को लेकर गंगोत्री से रामेश्वरम की दंडौती को निकले संत, सासनी में हुआ जोरदार स्वागत

Press Release

जनकल्याणार्थ 29 जून को मां गंगोत्री की गोद से आरंभ हुई दंडौती परिक्रमा रविवार को सासनी पहुंची। हरिअनंता कांप्लैक्स में कुछ समय विश्राम के वक्त रामदास जी (नागा बाबा जी) ने एक प्रश्न के जवाब में बताया कि संतों का काम तो भजन करना है और विश्व के कल्याणार्थ प्रभु से आस्था का भाव रखना है। मौनी बाबा व बाबा दामोदर दास ने हिन्दू राष्ट्र के संबंध में बताया कि हमारा कर्म तो भजन करना है, लेकिन शासन किसी का हो हमारे लिये पूरे चराचर जगत में प्रभु की सत्ता है। रही बात हिन्दु राष्ट्र की तो उसके लिए लोग लगे हुए हैं और समय आने पर वह हो ही जायेगा।

बाबा ऊधौंदास जी महाराज ने बताया कि हमारे गुरू जी श्री 1008 दयाराम दास जी महाराज गोलोक गंगापुर धाम ने बताया है संतों को तो भजन, यात्रायें, सत्संग और परिक्रमायें करनी चाहिए। सत्ता और शासन से दूर रहना चाहिए, लेकिन जब धर्म को अधर्म प्रभावित करे तो संत सकारात्मकता के साथ पहल करते हैं। जो आप लोग देख कर और समझ रहे होंगे। बाबा मौनी महाराज ने कहा कि संत का मतलब ही वासनाओं की शांति और प्रभु प्राप्ति के लिए भजन करना है। हां सर्व कल्याण के लिए कार्य करने वाला मनतव्य सनातन धर्म ही है और केवल शासन परिवर्तन से ही सर्व कल्याण नहीं हो सकता उसके लिए भजन-कीर्तन, सात्विक भाव, सकारात्मक सोच और वेदिक और पौराणिक अध्ययन का प्रचार-प्रसार भी बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि हमारी यह दंडौती परिक्रमा भी सर्व कल्याण के लिए है। जो गंगोत्री से रामेश्वरम तक लगभग 3800 किलो मीटर की बैठती है, हांलाकि यह और कम हो सकती है, लेकिन इसके लिए हमको नर्मदा नदी कर्मनाशा को लांघना पड़ेगा। हम दोनों ही नदी नर्मदा और कर्मनाशा बचाते हुए अपनी यह सबसे बड़ी दंडौती परिक्रमा को प्रभुकृपा से पूरा करेंगे। एक प्रश्न पर उन्होंने बताया कि वैसे तो हमारा निकास अयोध्या से है, लेकिन हमारा आश्रम गोलोक गंगापुर धाम मुरैना (मध्य प्रदेश) है। हमारी यह दंडौती परिक्रमा लगभग दो या सवा दो वर्ष में पूर्ण होने की आशा है।

दंडौती परिक्रमा में शामिल संतों के सत्कार में मुख्य रूप से हेमंत सेंगर,  मनु पाठक, विजय चौधरी, देवेंद्र बघेल, संजय चौधरी, शिवम शर्मा, मनोज, ठा.हरीओम, कृष्णा वर्मा, सुमित ठाकुर,  रवि बाबू, सुमित अग्रवाल आदि प्रमुख थे।

-एजेंसी