आगरा: राजपुर चुंगी तिराहे पर शहीद लांस नायक गोविंद मेहता की प्रतिमा का हुआ अनावरण, मौजूद लोगों की आंखें हुईं नम

City/ state स्थानीय समाचार

आगरा। आज शुक्रवार को राजपुर चुंगी स्थित तिकोनिया पार्क में शहीद लांस नायक गोविंद सिंह मेहता की प्रतिमा का अनावरण हो गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर नवीन जैन और विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश ने संयुक्त रूप से शहीद के परिवार के साथ मिलकर शहीद लांस नायक गोविंद मेहता की प्रतिमा का अनावरण किया। मौके पर मौजूद सभी लोगों की आंखें नम हो गई। शहीद की प्रतिमा का अनावरण होने के बाद सभी मुख्य अतिथियों और लोगों ने प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके शहीद गोविंद मेहता को श्रद्धांजली दी।

अनावरण होने के बाद सभा स्थल पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए महापौर नवीन जैन ने बताया कि शहीद के परिवार के लोगों ने उनसे मुलाकात कर अपने शहीद लाल गोविंद मेहता की प्रतिमा लगवाने और उसके लिए स्थान देने की मांग रखी थी। प्रतिमा राजपुर चुंगी स्थित तिकोनिया पार्क में लगाए जाने से संबंधित नगर निगम सदन में प्रस्ताव पारित हुआ था। यह प्रस्ताव के पार्षद जगदीश पचौरी की ओर से लगाया गया था। सदन प्रस्ताव पारित होने के बाद इस प्रतिमा को लगाए जाने और सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हुआ।

महापौर नवीन जैन ने शहीद को भी मेहता के बलिदान को याद करते हुए बताया कि उखर्रा रोड राजपुर चुंगी निवासी लांस नायक गोविंद मेहता 14 अक्टूबर 2015 को राजौरी पुंछ में आतंकियों से से लोहा लेते हुए शहीद हुए थे। उनकी शहादत को याद रखा जाए इसीलिए परिवार ने उनकी प्रतिमा लगवाए जाने की मांग की थी जो आज पूरी हो गई है।

शहीद लांस नायक की प्रतिमा का अनावरण होते ही शहीद के परिवार की आंखों में आंसू छलकने लगे तो वहीं क्षेत्रीय लोगों की आंखें नम हो गई। परिवार वालों से वार्ता की गई तो शहीद की माता कमला देवी ने कहा कि आज उनका 6 साल का इंतजार खत्म हो गया है। प्रतिमा के रूप में उनका बेटा हमेशा उनके सामने रहेगा तो इसे देखने वाले लोग भी उनके बेटे के बारे में जानेंगे जो कि उनके लिए गौरवान्वित करने वाली बात होगी।

पिता प्रताप सिंह मेहता ने कहा कि शहीद बेटे की प्रतिमा लगवाने के लिए उन्होंने और उनके परिवार ने कठोर तपस्या की है। उनकी यह तपस्या महापौर नवीन जैन, विधायक जी एस धर्मेश और क्षेत्रीय पार्षद जगदीश पचौरी के सहयोग से पूरी हुई है।

विधायक डॉक्टर धर्मेश ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरकार हमेशा शहीदों के परिजनों के साथ खड़ी हुई है। जब सेना का जवान आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुआ तो सरकार ने उसके परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी संभाली। आज सहित गोविंद सिंह मेहता की प्रतिमा लगाकर स्थानीय सरकार ने भी अपना कर्तव्य निभाया है।

शहीद लांस नायक गोविंद मेहता की प्रतिमा अनावरण के दौरान क्षेत्रीय लोगों ने कुछ मांगे महापौर नवीन जैन के सामने रखी जिसे महापौर ने स्वीकार भी किया, साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि तिकोनिया पार्क का नाम गोविंद मेहता के नाम पर रखा जाएगा और उसके लिए जो भी प्रक्रिया होगी, उसे पूरा कराया जाएगा। महापौर ने कहा कि उनकी प्रतिमा पर एक छत्र भी लगाया जाएगा ताकि इस प्रतिमा को धूप और बारिश से बचा जा सके।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वीर बहादुर सिंह द्वारा की गई, वहीँ मौके पर पार्षद जगदीश पचौरी, राकेश शर्मा, धर्मवीर सिंह लोधी, बीना शाह, विनय पाटनी, रेखा मेहता और पूर्व सैनिकों में दरबान सिंह, राघव बिष्ट, राम सिंह राजेंद्र सिंह, सोबरन सिंह आदि मौजूद रहे।