खेल मंत्रालय ने लगाई भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक, SC पहुंचे पहलवान

SPORTS

खेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) एक एडहॉक कमेटी बनाएगी. यही कमेटी 45 दिनों के अंदर कुश्ती महासंघ का चुनाव करवाएगी. आईओए की कमेटी ही खिलाड़ियों का सेलेक्शन भी करेगी और फेडरेशन का रोज का कामकाज भी देखेगी.

सोमवार (24 अप्रैल) को धरने पर बैठी महिला पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. विनेश फोगाट समेत 7 पहलवानों ने अपनी याचिका में शीर्ष अदालत से बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर का आदेश देने की मांग की है. मंगलवार को पहलवानों के वकील मुख्य न्यायाधीश के सामने सुनवाई की मांग करेंगे.

दिल्ली पुलिस ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट

दिल्ली पुलिस ने ओवरसाइट कमेटी की जांच को लेकर खेल मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए पहलवानों से चर्चा के बाद खेल मंत्रालय ने इसी साल जनवरी में 6 सदस्यीय ओवरसाइट कमेटी का गठन किया था. मैरी कॉम को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया था. इस समिति को ही भारतीय कुश्ती महासंघ की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को देखना था.

जनवरी में बनाई गई ओवरसाइट कमेटी (Oversight Committee) ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है

इस मामले में ओवरसाइट कमेटी ने तीन बातें पाईं. यौन उत्पीडन की शिकायतों पर समाधान के लिए उचित फ़ोरम और प्रक्रिया नहीं है. कुश्ती संघ और खिलाड़ियों समेत सभी हितधारकों के बीच पारदर्शिता हो. साथ ही संघ और खिलाड़ियों के बीच बेहतर संवाद हो. इसी के साथ ओवरसाइट कमेटी का काम समाप्त हो गया. ऐसे में सात मई को संघ का चुनाव होना था उसे रद्द हो गया. अब नए सिरे से चुनाव कराया जाएगा. IOA एक तदर्थ समिति बनाए और पैंतालीस दिनों के भीतर चुनाव कराए. तब तक संघ का काम भी तदर्थ समिति ही देखेगी.

Compiled: up18 News