कोविड-19 से चीन में स्थितियां बेकाबू, अस्‍पतालों के बाहर लगे लाशों के ढेर

INTERNATIONAL

महामारी विशेषज्ञ और स्वास्थ्य से जुड़े आर्थिक मामलों के जानकार एरिक फेग्ल-डिंग DrEricDing ने ट्विटर पर लिखा है कि अगले तीन महीने में चीन की 60 फीसदी आबादी यानी दुनिया की दस प्रतिशत जनसंख्या कोविड से संक्रमित हो सकती है जिससे मरने वालों की संख्या करोड़ों में होगी.

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा है कि कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों के लिए बनाया गया बीजिंग का विशेष शवदाह गृह शवों से भरा हुआ है. हाल के दिनों में मरने वालों की संख्या में भारी उछाल आया है जो दिखाता है कि कोविड पाबंदियां हटाने की मानवीय कीमत कितनी भारी हो सकती है.

फेग्ल-डिंग ने लिखा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का लक्ष्य है कि “जो संक्रमित होता है, हो जाए. जो मरता है मर जाए. जल्दी संक्रमण होगा तो जल्दी मौतें होंगी. फिर जल्दी ही उनका चरम आ जाएगा और उत्पादन जल्दी शुरू होगा.”

19 और 23 नवंबर को चीन ने चार लोगों की मौत की जानकार दी थी. तब मौतों की कोई सूचना जारी नहीं हुई है. इस बारे में जब चीनी अधिकारियों से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

मरने वालों की संख्या बढ़ी

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शवदाह गृह में काम करने वाले लोगों के हवाले से लिखा है कि राजधानी के पूर्वी हिस्से में बने बीजिंग डोंगजाओ शवदाह गृह में शवों की संख्या में उछाल आया है. एक महिला ने अखबार को बताया, “कोविड की पाबंदियां हटने के बाद हमारा काम बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इस वक्त हम दिन में 24 घंटे काम कर रहे हैं. हम इसे नहीं संभाल पा रहे.”

इस महिला ने बताया कि बीजिंग नगरपालिका के इस शवदाह गृह में इतने शव आ रहे हैं कि संस्कार का काम लगातार चलता है क्योंकि “कोई और विकल्प ही नहीं है.” उसने बताया कि लगभग 200 शव रोजाना आ रहे हैं जबकि आमतौर पर यह संख्या 30-40 होती थी. उसने यह भी बताया कि शवदाह गृह के ही कई कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं इसलिए बाकी कर्मचारियों पर काम का बोझ और बढ़ गया है.

कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि देश में संक्रमण के मामले दिनों में नहीं बल्कि घंटों में दोगुने हो रहे हैं. फेग्ल-डिंग ने कहा कि अगर दोगुना होने की दर एक दिन से भी कम हो तो दर की गणना करना मुश्किल है क्योंकि इतनी जल्दी पीसीआर टेस्ट नहीं किया जा सकता. वह कहते हैं, “बात यह है कि चीन और पूरी दुनिया बड़ी मुश्किल में है.”

फेग्ल-डिंग के मुताबिक बीजिंग में एक के बाद एक लगातार अंतिम संस्कार हो रहे हैं. शव गृह क्षमताओं से ज्यादा भरे हैं. उन्हें रखने के लिए रेफ्रिजरेटेड कमरों की जरूरत है. 24 घंटे संस्कार करने की जरूरत है. 2,000 से ज्यादा शव संस्कार के लिए रखे हुए हैं. फेग्ल-डिंग लिखते हैं, “क्या यह बात कुछ देखी-सुनी सी लगती है? 2020 की गर्मियों जैसा ही हाल है बस इस बार चीन में हो रहा है, जो पश्चिम की अधिकतर लोगों को संक्रमण वाला रवैया अपना रहा है.”

लोग आइबूप्रोफेन खरीदने के लिए दवा फैक्ट्रियों की ओर दौड़ रहे हैं क्योंकि दुकानों में तो दवा उपलब्ध ही नहीं है. एक व्यक्ति ने बताया कि आमतौर पर दोपहर तक संस्कार हो जाता है लेकिन अब देर रात तक संस्कार चल रहे हैं क्योंकि शवों की संख्या बहुत ज्यादा है.

इस महीने की शुरुआत में बीजिंग इमरजेंसी मेडिकल सेंटर ने आग्रह किया कि गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए ही एंबुलेंस बुलाई जाएं. वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक सेंटर ने कहा कि पहले रोजाना एंबुलेंस बुलाने के लिए 5,000 अनुरोध आ रहे थे जो अब बढ़कर 30 हजार तक पहुंच गई है.

Compiled: up18 News