सिद्धारमैया ने ली कर्नाटक के 30वें मुख्यमंत्री पद की शपथ, डीके शिवकुमार उप-मुख्यमंत्री बने, राहुल बोले- कांग्रेस के 5 वादे आज ही कानून बनेंगे

National

कर्नाटक में सिद्धारमैया ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की और डीके शिवकुमार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दोपहर 12.30 बजे उन्हें पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत तमाम पार्टी नेता पहुंचे। सोनिया गांधी इस समारोह में शामिल नहीं हो सकीं क्योंकि उनकी तबीयत ठीक नहीं है। ये शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित किया गया।

इस दौरान सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डी के शिवकुमार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके अलावा डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खरगे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामलिंगा रेड्डी और बीजेड ज़मीर अहमद खान ने मंत्रियों के रूप में शपथ ली। इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि 2 घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली मीटिंग होगी और उसमें हमारे द्वारा किए गए 5 वादे कानून बन जाएंगे।

राहुल ने कहा, ‘पिछले 5 सालों में कर्नाटक ने मुश्किलें झेली हैं। लेकिन बीजेपी की ताकत को कर्नाटक की जनता ने हराया है। कांग्रेस गरीब, आदिवासियों और पिछड़ों के साथ है। जनता ने बीजेपी के भ्रष्टाचार और नफरत को शिकस्त दी है।

शपथ ग्रहण के मौके पर राहुल ने जनता को धन्यवाद दिया और कहा कि हमने यात्रा में कहा था नफरत हटेगी और मोहब्बत जीत जाएगी। कर्नाटक ने नफरत के बाज़ार में लाखों मोहब्बत की दुकानें खोली हैं। हम झूठे वादे नहीं करते बल्कि जो कहते हैं उसे करके दिखाते हैं। कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को जो ताकत दी है, हम उसे भूल नहीं सकते हैं। हम दिल से आप लोगों के लिए काम करेंगे। ये सरकार आपकी है।

पहली कैबिनेट में नॉर्थ कर्नाटक की जगह साउथ कर्नाटक को तवज्जो दी गई है। साउथ कर्नाटक से 5 मंत्री हैं, जबकि नॉर्थ से सिर्फ 3 हैं। वहीं, 8 में से सबसे ज्यादा 3 मंत्री SC से हैं। बाकी समुदाय से भी मंत्री बनाकर कांग्रेस ने सोशल इंजीनियरिंग की है।

राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए।