आगरा: विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में हुआ संगोष्ठी का आयोजन

Press Release

आगरा: विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वन विभाग के नेचर कन्वेन्शन हाल ग़ैलाना में ज़िला वन अधिकारी DFO अखिलेश पाण्डेय की अध्यक्षता में वृक्षारोपण एव पर्यावरण संगोष्ठी का आयोजन केंद्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में NFT/TTZ टीम के सदस्य पर्यावरणविंद रमन कुमार, DFO अखिलेश पाण्डेय, पंकज कुमार भूषण पर्यावरण अभियंता नगर निगम ने कमल, प्रभारी केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को स्वागत में पौधा भेंट किया गया। CPCB बोर्ड की ओर से पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु लोगों को जागरुक करने के लिए पेंपलेट का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि पार्षद मुकेश यादव ने सभी आगंतुकों के साथ कार्यक्रम संयोजक को वार्ड चयन के लिये धन्यवाद के साथ स्थल पर पर्यावरण को बचायें रखने को नाले के गंदे पानी को साफ़ करने वाला जैविक उपचार संयंत्र के रख रखाव की व्यवस्था करने का अनुरोध किया । प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रभारी कमल द्वारा बताया गया कि STP प्लांट और इस जैविक उपचार संयंत्र में यह ज़्यादा सफल साबित हुआ है। गत माह अप्रैल में लिए गए पानी के नमूने पास हुए हैं, जबकि पिछले 10 वर्षों से यहां कोई कार्य नहीं कराया गया।

कार्यक्रम का संचालन सुधांशु द्वारा किया गया। संजीव कुमार SFI नगर निगम ने पर्यावरण पर कविता सुनाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में नगर निगम के सफ़ाई मित्रों के अतिरिक्त NGO सदस्य, IEC के माध्यम से जागरुक करने वाले सुपरवाइज़र भी मौजूद रहे।