आगरा: ताजमहल में शौचालय के पास लगी हिंदू देवी- देवताओं की तस्वीरों को देख भड़के संत, आमरण अनशन की दी चेतावनी

Regional

ताजमहल में शौचालय के पास हिंदू देवताओं की तस्वीरों को देख भड़के संत, दी आमरण अनशन की चेतावनी

आगरा: दुनिया के सात अजूबे में शुमार मोहब्बत की निशानी ताजमहल को लेकर अब एक और नया विवाद खड़ा हो गया है। फोटो गैलरी के पास बने शौचालय के निकट हिंदू देवी देवताओं के फोटो लगाए जाने को लेकर एक संत ने वीडियो वायरल किया है। ताजमहल भ्रमण के दौरान संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने इस बात को नोटिस किया और फिर उसके बाद विवाद खड़ा हुआ। इस बात को लेकर उनकी एएसआई कर्मचारियों और अधिकारियों से कहासुनी भी हुई।

उरई जालौन के रहने वाले संत मत्स्येन्द्र गोस्वामी रविवार को आगरा में ताजमहल देखने आए थे। इस दौरान रॉयल गेट के पश्चिमी कॉरिडोर में लगी फ़ोटो गैलरी का भी अवलोकन किया। फ़ोटो गैलरी का अवलोकन करते समय मथुरा वृन्दावन के मंदिरों की तस्वीरों को शौचालय के निकट लगा देख वह आक्रोशित हो उठे। उन्होंने इस बात पर अपनी आपत्ति जता दी। संत की नाराजगी और विरोध के स्वर जैसे ही एएसआई कर्मचारी और अधिकारियों के कानों तक पहुंचे तो कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए। संत मत्स्येन्द्र गोस्वामी ने एसआई कर्मचारियों से हिंदू देवी देवताओं की तस्वीरें शौचालय के निकट लगाए जाने पर सवाल जवाब किए लेकिन कोई भी उत्तर उन्हें नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और हिंदू भगवान की इन तस्वीरों को वहां से हटाने के लिए कहा।

संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने कहा कि एएसआई विभाग की दोहरी कार्यप्रणाली सभी के सामने आ रही है। ताजमहल के अंदर फोटो गैलरी में मुगलिया इमारतों को साफ सुथरी जगह और मंदिरों की तस्वीरों को शौचालय के पास लगाया गया है जो हिंदू देवी देवताओं का अपमान है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने एएसआई कर्मचारियों को दो टूक शब्दों में कहा कि अगर शौचालय के पास से हिंदू देवी देवताओं की लगी तस्वीरों को नहीं हटाया गया तो वह कल सुबह 10 बजे ताजमहल के सामने आमरण अनशन करना शुरू कर देंगे और जब तक इन तस्वीरों को हटाया नहीं जाएगा, उनका वह अनशन जारी रहेगा।

हाल ही में जगत गुरु परमहंस आचार्य को ताजमहल में प्रवेश न दिए जाने पर हिंदूवादी संगठनों ने कड़ा रोष जताया था और एएसआई विभाग के खिलाफ जमकर प्रदर्शन भी किया था जिसके चलते एएसआई विभाग को बैकफुट पर आना पड़ा था। अब मत्स्येंद्र गोस्वामी ने शौचालय के पास लगी तस्वीरों को हटाए जाने को लेकर आमरण अनशन की चेतावनी देकर आगरा प्रशासन और एएसआई के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं।