ब्रिटेन में पैगंबर मोहम्मद की बेटी पर बनी फिल्‍म ‘लेडी ऑफ हेवेन’ की स्क्रीनिंग रद्द

Entertainment

सिनेमा चेन सिनेवर्ल्ड ने ब्रिटेन में अपने सभी थियेटरों में पैगंबर मोहम्मद की बेटी के बारे में बनी फ़िल्म ‘लेडी ऑफ हेवेन’ की स्क्रीनिंग रद्द कर दी है. कुछ सिनेमाघरों के बाहर इस फ़िल्म के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के बाद कंपनी ने ये फैसला किया.

सिनेवर्ल्ड ने कहा कि अपने कर्मचारियों और कस्टमर्स की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए उसने फ़िल्म का प्रदर्शन रोका है.

ब्रिटेन में पैगंबर मोहम्मद की बेटी पर बनी फ़िल्म ‘लेडी ऑफ हेवेन’ का विरोध हो रहा है. लगभग एक लाख बीस हज़ार लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर सिनेमाघरों से इस फ़िल्म को उतारने की मांग की है.

बॉल्टन काउंसिल ऑफ मॉस्क्स ने इस फ़िल्म को ‘ईशनिंदा’ और सांप्रदायिक करार दिया लेकिन हाउस ऑफ लॉर्ड्स की सदस्य क्लेयर फॉक्स ने इस फैसले को ‘कला के लिए विनाशकारी और अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए ख़तरनाक’ बताया है. वहां स्वास्थ्य अधिकारी साजिद जावेद ने कहा कि वह इस ‘कैंसल कल्चर’ के बढ़ने से चिंतित है.

बॉल्टन न्यूज़ के मुताबिक बॉल्टन काउंसिल ऑफ मॉस्क्स के चेयरमैन आसिफ पटेल ने सिनेवर्ल्ड को भेजे ई-मेल में कहा है,”फ़िल्म सांप्रदायिक विचारधारा की बुनियाद पर बनाई गई है. इसमें पुराने ऐतिहासिक कहानियों को गलत ढंग से दिखाया गया है. यह इस्लामी इतिहास से जुड़े कई प्रतिष्ठित लोगों की बेअदबी करती है.”

बॉल्टन न्यूज़ ने कहा है कि इस सप्ताह लगभग सौ लोगों ने थियेटर के बाहर इस फ़िल्म के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया था.

मुस्लिम न्यूज़ साइट 5पिलर्स ने भी अपने ट्वीट में एक तस्वीर शेयर की है. इसके मुताबिक सिनेवर्ल्ड के बर्मिंघम शाखा के बाहर 200 लोग इस फ़िल्म के प्रदर्शन के ख़िलाफ़ विरोध जता रहे हैं.

फ़िल्म के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर मलिक शिलिबा ने कहा, ”लोग अपने विचार रखें. वह इसका स्वागत करते हैं लेकिन सिनेमाघरों को आगे आकर अपने उस अधिकार की रक्षा करनी चाहिए जिसके तहत वो जनता की इच्छा के मुताबिक चीजें दिखाते हैं.”

गार्जियन अख़बार से उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि सिनेमाघर दबाव में चरमरा रहे हैं. वे शांति बनाए रखने के लिए शायद ये फैसला कर रहे हैं.”

बुधवार को टॉक टीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा, ”देश में बढ़ते कैंसल कल्चर से मैं काफी चिंतित हूं. ऐसे लोग हैं जो ये मानते हैं कि उन्हें बुरा नहीं लगना चाहिए. निश्चित तौर पर किसी को ये अधिकार नहीं है.” ”अगर कोई कुछ कहे तो हो सकता है कि वो आपको पसंद ना हो लेकिन उन्हें बोलने का अधिकार तो है ही.”

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में ईशनिंदा का कोई कानून नहीं है. उन्होंने चेतावनी दी कि ब्रिटेन अगर इस राह पर चला तो ये बड़ा ख़तरा होगा.
”इस देश में बोलने और अभिव्यक्ति की आज़ादी है और यह बुनियादी मूल्य हैं.”

फॉक्स ने फ़िल्म की स्क्रीनिंग रद्द करने की मांग की आलोचना करते हुए कहा इस तरह का ‘कैंसल कल्चर’ कला और बोलने की आज़ादी के लिए घातक है. ये उन लोगों के लिए एक सबक है जो ये दलील देते हैं तो पहचान की राजनीति लोकतंत्र के लिए ख़तरा नहीं है.

मुस्लिम काउंसिल ने बताया, ‘विभाजनकारी’

‘लेडी ऑफ हेवेन’ ब्रिटेन के सिनेमाघरों में 3 जून को रिलीज हुई थी. इसमें फातिमा की कहानी बताने का दावा किया गया है. फातिमा पैगंबर मोहम्मद की बेटी थीं. कुछ समूहों ने फ़िल्म की आलोचना की है क्योंकि इसमें मोहम्मद साहब को दिखाया गया है. इस्लाम में इसे गुनाह माना गया है.

हालांकि फिल्म की वेबसाइट में कहा गया है ,”फ़िल्म में किसी भी व्यक्ति को पवित्र व्यक्ति के तौर पर नहीं दिखाया गया है. अभिनेता-अभिनेत्रियों के खास संयोग, इन-कैमरा इफेक्ट्स, लाइटिंग और विजुअल के ज़रिये प्रदर्शन का लक्ष्य हासिल किया गया है. ”

ब्रिटेन में मुस्लिमों के सबसे बड़े संगठनों का समूह मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन ने इस फ़िल्म को ‘विभाजनकारी’ करार दिया है.

रविवार को जारी एक बयान में उसने कहा, ”उन विद्वानों और नेताओं का समर्थन कीजिये जो व्यापक एकता और साझा बेहतरी की पैरवी कर रहे हैं. ”
”फ़िल्म के समर्थक और सांप्रदायिक राजनीति में शामिल लोग इसमें शामिल हैं. उनका मकसद नफ़रत फैलाना है.”

अलग-अलग समुदायों की रुचि के हिसाब से फ़िल्में

फिलहाल बुधवार को लंदन और दक्षिण पूर्वी इंग्लैंड में व्यू सिनेमा के कई सिनेमाघरों में बुधवार को भी स्क्रीनिंग रखी गई थी.

व्यू सिनेमा के एक प्रवक्ता ने कहा, ”कई तरह के कंटेंट दिखाने के लिए मुहैया कराए जाने वाले प्लेटफॉर्म के साथ जो ज़िम्मेदारी आती है, व्यू उसे पूरी गंभीरता से लेता है. यह ब्रिटेन में अलग-अलग समुदायों की रुचियों के हिसाब से सिनेमा दिखाने में विश्वास करता है.”

”व्यू इस फ़िल्म को तभी दिखाएगा जब उसे बीबीएफसी (इंडिपेंडेंट ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन) इस फ़िल्म को रेटिंग दे देगा. हालांकि बीबीएफसी ने लेडी ऑफ हेवेन को एक्रिडेशन दे दिया है और हमारे कई सिनेमाघरों में यह चल भी रही है’.”

-एजेंसियां