लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स ने ईजाद किया नया तरीका, Cyber Dost ने चेताया

Cover Story

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर Cyber Dost नाम के सरकारी ऑफिशियल हैंडल से हाल ही में एक पोस्ट किया गया है. इस पोस्ट के जरिए सरकार आप लोगों को इस बात की जानकारी दे रही है कि स्कैमर्स आपको लालच देंगे कि आप बिना ज्यादा मेहनत किए बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, आपको बस सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक और कमेंट ही करना होगा. अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको इस तरह का लालच देकर बातों में फंसाने की कोशिश करे तो समझ जाइए कि आप बुरे फंस सकते हैं.

सामने आ रहे हैं cyber फ्रॉड से जुड़े ये मामले

ऐसा पहली बार नहीं है, अब तक न जाने कितने ही बार ऐसे मामले सामने आए हैं जब स्कैमर्स ने लोगों को झांसे में लेकर लाइक और कमेंट का काम दिया है. काम शुरू में तो बेहद ही आसान लगता है लेकिन आगे चलकर जब स्कैम करने वाले लोगों का भरोसा जीत लेते हैं तब स्कैम करने वालों का असली खेल शुरू होता है.

कैसे बचें

अगर आप भी अपने मेहनत की कमाई को यूं ही नहीं गंवाना चाहते हैं तो आपको एक बात हमेशा गांठ बांधकर रखनी होगी, किसी भी अनजान व्यक्ति की बातों के झांसे में नहीं आना है. अगर आप पैसों के लालच में फंस गए तो आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

Cyber Crime Helpline Number

अगर आपके साथ भी ऐसी कोई घटना हुई है तो आप बिना समय गंवाए शिकायत दर्ज कराएं. आप या तो सरकार के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर अपने साथ हुई घटना की जानकारी देकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर के अलावा आप https://cybercrime.gov.in/ पर जाकर भी घटना की जानकारी दर्ज कर घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन शिकायत करने का तरीका जानना चाहते हैं तो प्रोसेस समझने के लिए यहां क्लिक करें.

– एजेंसी