क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर गूगल मैप किस तरह से काम करता है?

Cover Story

बहुत से लोगों के मन में ये सवाल अक्सर घूमता रहता है कि Google Maps को आखिर हर रास्ता कैसे पता होता है और किस तरह से गूगल हर नक्शा तैयार कर लेता है?

Google Maps कई तरह के तरीकों से नक्शा तैयार करने का काम करता है और इसमें से पहला तरीका है सैटेलाइट इमेजिंग. सैटेलाइट की मदद से ली गई तस्वीरों का इस्तेमाल कर Google Map सड़कों, इमारतों और अन्य चीजों को पहचानने में मदद करता है.

ये तो हुई बात कि आखिर गूगल मैप्स किस तरह से नक्शा तैयार करता है. लेकिन अब भी कई सवाल हैं जो लोगों के मन में सवाल खड़े होते हैं जैसे कि आखिर कैसे गूगल को यह पता चल जाता है कि कहां जाम लगा हुआ है?

Google Maps: कैसे पता कहां लगा है ट्रैफिक जाम?

रास्ते में आगे ट्रैफिक जाम है, आखिर Google Map को पहले ही इस बात की जानकारी कैसे होती है? गूगल मैप सैटेलाइट और लोगों के फोन में ऑन हुई लोकेशन की मदद से इस बात को ट्रैक करता है.

गूगल मैप इस बात को ट्रैक कर एनालिसिस करता है और फिर ट्रैफिक की स्थिति का हाल दिखाता है. गौर करने वाली बात यह है कि ये सब गाड़ी की स्पीड और उस जगह पर मौजूद स्मार्टफोन की संख्या के आधार पर शो करता है. इसके अलावा गूगल मैप मशीन लर्निंग का भी लगातार इस्तेमाल करता है जिससे कि आपको सटीक लाइव ट्रैफिक की जानकारी मिलती रहती है.

Google Maps Tips: पुरानी यादों को भी करता है ताजा

टेक्नोलॉजी में गूगल का कोई जवाब नहीं है, शहर की भागदौड़ की वजह से लोग गांव और बचपन की गलियों से दूर हो गए हैं. बहुत से लोग गांव या फिर पुराने घर को मिस करते हैं, यही वजह है कि यूजर्स की सुविधा के लिए Google Street View फीचर को लाया गया था.

इस फीचर के आने से सबसे बड़ा फायदा तो यह हुआ है कि गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर की मदद से अब आप लोग दूर बैठे भी गांव में अपने पुराने स्कूल को कंप्यूटर स्क्रीन पर आसानी से देख सकते हैं.

Google Maps Survey: ध्यान दें

आप लोगों को शायद यह पता न हो लेकिन गूगल मैप कुछ वर्कर्स को सर्वे के लिए लोकल रूट्स पर भेजता है और फिर इसके बाद मैपिंग की जाती है.

– एजेंसी