‘द केरला स्टोरी’ पर बैन को लेकर SC का बंगाल-तमिलनाडु को नोटिस, कहा- पूरे देश में फिल्म चल रही, आपको क्या दिक्कत है

National

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी करके पूछा है कि जब पूरे देश में ‘द केरला स्टोरी’ फिल्म चल रही है, तो आपके यहां क्या दिक्कत है। ‘द केरला स्टोरी’ को पश्चिम बंगाल ने 8 मई को बैन किया गया है, जबकि तमिलनाडु में थियेटर ऑपरेटर्स ने इसे नहीं चलाने का निर्णय लिया है।

बैन के खिलाफ फिल्म के मेकर्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा- पश्चिम बंगाल देश से अलग नहीं है। जब देश के अन्य राज्यों में फिल्म शांतिपूर्वक चल रही है तो बंगाल और तमिलनाडु में फिल्म पर बैन क्यों लगाया गया है। ये दर्शकों के ऊपर छोड़ देना चाहिए कि वो फिल्म देखना चाहते हैं या नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों राज्यों की भौगोलिक स्थिति अन्य राज्यों के समान ही है फिर वहां फिल्म को क्यों नहीं चलने दिया जा रहा है। ये मामला कला की स्वतंत्रता के बारे में है।

इस मामले में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि जब यह फिल्म पूरे देश में दिखाई जा रही है तो पश्चिम बंगाल सरकार इसपर प्रतिबंध क्यों लगा रही है, आप इस फिल्म को क्यों नहीं चलने दे रहे हैं। यह फिल्म देश के अलग-अलग हिस्सों में समान रूप से चल रही है। फिल्म अच्छी हो बुरी लेकिन इसे बैन करने का कोई मतलब नहीं है। फिल्म कैसी है इसे लोगों को तय करने दें। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर अगली सुनवाई 17 मई को होगी।

चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने तमिलनाडु सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल अमित आनंद तिवारी से पूछा- हम आपसे ये पूछना चाहते हैं कि आपने राज्य की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कौन से कदम उठाए। राज्य सरकार ये नहीं कह सकती कि हम कोई और रास्ता (फिल्म की स्क्रीनिंग को रोक देना) निकाल रहे हैं। थियेटर्स पर अटैक किए जा रहे हैं, कुर्सियां जलाईं जा रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी थी।

फिल्म की प्रोडक्शन टीम की तरफ से पैरवी कर रहे सीनियर लॉयर हरीश साल्वे ने जिरह करते हुए कहा- ‘बंगाल में फिल्म को बिना किसी प्रॉब्लम के बैन कर दिया गया। वहां फिल्म अपनी रिलीज के बाद तीन दिनों तक शांतिपूर्वक चली थी। यही हाल तमिलनाडु में भी रहा, वहां भी फिल्म पर आंशिक बैन लगा दिया गया है।वहीं बंगाल सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील डॉ.अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- राज्य को इंटेलिजेंस की तरफ से रिपोर्ट मिली थी कि फिल्म की स्क्रीनिंग हुई तो राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर समस्या आ सकती है।

‘द केरला स्टोरी’ का ब्लॉकबस्टर कमाई करना जारी है। फिल्म ने रिलीज के सातवें दिन 12.50 करोड़ का कलेक्शन किया है। इस तरह फिल्म का कुल कलेक्शन 81.36 करोड़ हो गया है। जिस हिसाब से फिल्म कमाई कर रही है, अगले दो-तीन दिन में फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हो सकती है। करीब 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने अपनी लागत पहले ही निकाल ली थी।

अब फिल्म मुनाफे से भी आगे निकल चुकी है। ऐसा लग रहा है कि फिल्म पर बैन का कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। यूपी और मध्‍य प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड और हरियाणा सरकार ने भी फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है। इससे कमाई में और अधिक उछाल देखने को मिल रहा है।बता दें कि ‘द केरला स्टोरी’ के निर्माता विपुल अमृतलाल शाह हैं और सुदीप्तो सेन ने इसे निर्देशित किया है। इस फिल्म में मुख्य अदाकारा अदा शर्मा हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से फिल्म में जान फूंक दी है।