सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता हाईकोर्ट को प. बंगाल स्कूल भर्ती घोटाले की सुनवाई से जस्टिस गंगोपाध्याय को हटाने का दिया निर्देश

National

सुप्रीम कोर्ट ने कलकता हाईकोर्ट को पश्चिम बंगाल एसएससी शिक्षक नियुक्ति घोटाले की सुनवाई से जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को हटाने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने एक्टिंग मुख्य न्यायाधीश से कहा है कि वे सुनवाई किसी और जज को सौंप दें। उच्चतम न्यायालय के इस निर्देश का तृणमूल कांग्रस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने स्वागत किया।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस तथ्य के आलोक में आदेश पारित किया कि न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने समाचार चैनल एबीपी आनंद को बनर्जी के बारे में एक साक्षात्कार दिया था, जबकि बनर्जी से संबंधित मामले की न्यायाधीश द्वारा सुनवाई की जा रही थी।

जस्टिस गंगोपाध्याय ने ओपन कोर्ट में मामले की सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट के जजों को लेकर कमेंट किया था कि सुप्रीम कोर्ट के जज जो चाहें कर सकते हैं? क्या यह जमींदारी है?

शीर्ष अदालत ने कहा कि जिस न्यायाधीश को कार्यवाही फिर से सौंपी गई है, वह इस संबंध में दायर सभी आवेदनों को लेने के लिए स्वतंत्र होगा।उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ बनर्जी की याचिका पर यह आदेश पारित किया गया जिसमें उनके खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच की मांग की गई थी।

शीर्ष अदालत ने पहले 13 अप्रैल के उस फैसले पर रोक लगा दी थी जिसमें सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती में अनियमितताओं में बनर्जी की कथित भूमिका की केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच का आदेश दिया गया था।29 मार्च को एक जनसभा के दौरान, बनर्जी ने आरोप लगाया था कि ईडी और सीबीआई हिरासत में लोगों पर मामले के हिस्से के रूप में उनका नाम लेने के लिए दबाव डाला गया था।

इसके बाद, मामले के एक अन्य आरोपी कुंतल घोष ने भी आरोप लगाया था कि जांचकर्ताओं द्वारा उन पर बनर्जी का नाम लेने के लिए दबाव डाला जा रहा था। घोष 2 फरवरी तक अपनी गिरफ्तारी के बाद ईडी की हिरासत में थे और 20 से 23 फरवरी तक सीबीआई की हिरासत में थे।

एक अपील दायर की गई थी जिसमें दावा किया गया था कि उच्च न्यायालय ने बनर्जी पर “निराधार आक्षेप” लगाया और प्रभावी रूप से सीबीआई और ईडी को उनके खिलाफ जांच शुरू करने का निर्देश दिया, इस तथ्य के बावजूद कि वह न तो पक्षकार थे और न ही सुनवाई की जा रही रिट याचिका से जुड़े थे।

बनर्जी ने अपनी याचिका में आगे इस बात पर प्रकाश डाला कि आदेश पारित करने वाले न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने पिछले सितंबर में एक समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में टीएमसी नेता के लिए अपनी नापसंदगी जाहिर की थी।

यह भी दावा किया गया कि न्यायाधीश ने सर्वोच्च न्यायालय के उन न्यायाधीशों के खिलाफ टिप्पणी की थी जो मामले में उनके आदेश के खिलाफ अपील की सुनवाई कर रहे थे। ऐसा तब हुआ जब शीर्ष अदालत ने पहले आरोपियों के खिलाफ सीबीआई और ईडी जांच के उच्च न्यायालय के आदेश पर अंतरिम रोक लगाने की मांग की थी।

केस से हटाए जाने के फैसले के बाद सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि ये एक पैटर्न बन गया है, जब कोई फैसला किसी व्यक्ति या व्यवस्था के खिलाफ होता है, तो उसे हटा दिया जाता है। जस्टिस गंगोपाध्याय से पहले एक और जज थे, उन्हें भी नाकाम साबित किया गया था, इससे ज्यूडिशियरी का हौसला गिराने वाला मैसेज जाता है। उसका हौसला बना रहने दें।

हालांकि सीजेआईने कहा कि जज बहुत महत्वपूर्ण कर्तव्य निभाते हैं। हम ऐसा जस्टिस गंगोपाध्याय की इंटरव्यू ट्रांसस्क्रिप्ट के कारण कर रहे हैं। हमें जो कहना था वह कह चुके हैं। ट्रांसस्क्रिप्ट की जरूरत है कि इस केस को किसी दूसरे जज को सौंप दिया जाए।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने जिसके बाद निम्नलिखित आदेश पारित किया। “इस अदालत के आदेश के अनुसार, रजिस्ट्री ने हलफनामा पेश किया है। हमने जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय के नोट पर विचार किया है और साक्षात्कार के ट्रांसक्रिप्‍ट का भी अवलोकन किया है। ट्रांसक्रिप्‍ट पर विचार करने के बाद, हम निर्देश देते हैं कि माननीय कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश कलकत्ता हाईकोर्ट मामले में लंबित कार्यवाही को किसी अन्य न्यायाधीश को सौंप दें। जिस न्यायाधीश को इसे फिर से सौंपा गया है, वह उस संबंध में किसी भी आवेदन को लेने के लिए स्वतंत्र होगा। जो कोई भी आवेदन करना चाहता है, वह न्यायाधीश उस पर विचार करेगा।”

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जजों को उन मामलों पर इंटरव्यू नहीं देना चाहिए जिन पर अदालतों में सुनवाई चल रही है। जस्टिस गंगोपाध्याय ने एबीपी आनंदा को दिए इंटरव्यू में अभिषेक बनर्जी और सुप्रीम कोर्ट पर कमेंट किया था।

उन्होंने कहा था कि वे जो कुछ कह रहे हैं वह न्यायिक आचरण के बेंगलुरु प्रिंसिपल के मुताबिक है, जिसके तहत यह कहा गया है कि जजों को भी अभिव्यक्ति की आजादी, लेकिन वह अदालत के दायरे में होना चाहिए।