छिंदवाड़ा में समाजिक चेतना और संविधान के प्रति जागरूक कर रहे है – सचिन सहारे

Press Release

हम अक्सर सामाजिक कार्यकर्ताओं की सफलता की कहानियाँ सुनते हैं जो हमें प्रेरित करती हैं। ऐसी ही एक कहानी है सामाजिक कार्यकर्ता सचिन सहारे की। वह एक शिक्षक के बेटे हैं, जिन्होंने 2019 में एमबीए डिग्री परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की, यहां तक ​​पहुंचने के लिए सचिन को महत्वपूर्ण बाधाओं को पार करना पड़ा। बड़े होने पर सचिन को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

छिंदवाड़ा में जन्मे सचिन बचपन से ही मिलनसार स्वभाव के हैं और थोड़े सख्त स्वभाव के हैं। क्रिकेट में रुचि होने के कारण उनका रूझान क्रिकेट की ओर हो गया और वे मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में खेलने गये और विभिन्न स्थानों की पृष्ठभूमि से अवगत हुए। प्रदेश में भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आज़ाद जी को देखकर उन्होंने भीम आर्मी में शामिल होने का निर्णय लिया और निःस्वार्थ भाव से बहुजन समाज के लोगों की सेवा करने लगे।

2018 में वे छिंदवाड़ा जिले में बहुजन हित की संस्था आर्मी भारत एकता मिशन के जिला उपाध्यक्ष पद पर रहे और फिर धीरे-धीरे उनके काम को देखकर वे पहले कार्यवाहक अध्यक्ष और जिला अध्यक्ष बने। उन्होंने समाज के हित में कई आंदोलन किये जिनमें प्रमुख थे भारत बंद, किसान आंदोलन, ऐसे अधिनियमों में बदलाव। वे मुख्य रूप से महिलाओं और बच्चों के शोषण के बारे में समाज को जागरूक करते हैं, उत्तर प्रदेश के हाथरस की घटना जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया, छिंदवाड़ा में एक बड़ा आंदोलन किया गया जिसमें समाज के सभी वर्गों के लोगों ने भाग लिया, सरकार ने किसानों के खिलाफ कार्रवाई. बिल में संशोधन का विरोध किया, जिसमें कई क्रमवार विरोध प्रदर्शन किये गये, कई रैलियां निकाली गयीं और ज्ञापन दिये गये. सचिन सहारे लगातार समाज हित के लिए कार्य कर रहे हैं।

छिंदवाड़ा के समाज हित में काम करने वालों की सूची में उनका नाम जरूर है। हम रहेंगे और समाज में संविधान के प्रति जागरूकता पैदा करेंगे ताकि समाज के सभी लोग संविधान में निहित मौलिक अधिकारों और समाज में उनके साथ होने वाले अन्याय के बारे में जान सकें। सचिन सहारे महिलाओं पर होने वाले अत्याचार, बच्चों के शोषण, गरीब और दलित वर्ग के शोषण का पुरजोर विरोध करते हैं और उन्हें न्याय दिलाने का प्रयास करते हैं।