रूस के विदेश मंत्री ने कहा, यूक्रेन संकट के लिए अमेरिका दोषी

INTERNATIONAL

रूस को पीछे धकेलना अमेरिका का मुख्य मकसद: लावरोव

रूसी समाचार एजेंसी TASS के साथ एक साक्षात्कार में लावरोव ने कहा कि पश्चिमी देश जिस तरह से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की को नियंत्रित कर रहे हैं उससे साफ पता चल रहा है कि यूक्रेन संकट के लिए अमेरिका ही जिम्मेदार है। ये सभी देश अपने फायदे के लिए युद्ध को रोकने के बजाय जेलेंस्की को उकसाने का काम कर रहे हैं।  यह अब कोई रहस्य नहीं है कि रूस को पीछे धकेलना संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों का रणनीतिक लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि चाहे ये देश कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें लेकिन यह संभव नहीं है।

रूस और यूरोप के बीच पारंपरिक संबंधों को नष्ट करना चाहता है अमेरिका

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका सैन्य संघर्ष का मुख्य लाभार्थी है क्योंकि वह आर्थिक और सैन्य-रणनीतिक दृष्टि से इससे सबसे बड़ा लाभ प्राप्त करना चाहता है। वाशिंगटन एक महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक लक्ष्य को संबोधित कर रहा है, जो कि रूस और यूरोप के बीच पारंपरिक संबंधों को नष्ट करना और अपने यूरोपीय उपग्रहों को और भी अधिक शक्तिशाली बनाना है।

सैन्य सहायता देकर यूक्रेन को उकसाने की कोशिश

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिका आने वाले वर्षों के लिए अपने रक्षा उद्योग के लिए आदेश देने की योजना बना रहा है, जिसमें यूक्रेनी सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सैन्य खर्च पर रोक लगाना है, और चाहता है कि रूस विरोधी गठबंधन के अन्य सदस्य भी ऐसा ही करें। कीव वर्तमान में सबसे उन्नत हथियार प्राप्त कर रहा है, जिसमें नमूने शामिल हैं जिन्हें अभी तक पश्चिमी सेनाओं में सेवा में नहीं रखा गया है, यह देखने के लिए कि वे युद्ध की स्थिति में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

Compiled: up18 News