रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को नए साल की शुभकामनाएं दीं

National

व्लादिमीर पुतिन ने अपने संदेश में ज़ोर दिया है कि दुनिया के चुनौतीपूर्ण हालात के बावजूद भारत और रूस के संबंध आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने 2023 में दोनों देशों के संबंधों में अहम प्रगति होने और द्विपक्षीय सहयोग बढ़ने की बात कही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्होंने रूस आने का न्योता भी दिया है.

रूस के राष्ट्रपति के कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, “भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे संदेशों में कहा गया है कि कठिन अंतरराष्ट्रीय स्थितियों के बावजूद रूस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी गतिशील तरीके से विकसित हो रही है. 2023 में व्यापार असाधारण तौर पर तेज़ी से बढ़ा और विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया गया.”

उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय व वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग होना अहम है.

बयान में कहा गया, “व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन और भारत की अध्यक्षता में जी20 के परिणामों की सराहना की. उन्होंने जोर दिया कि रूस और भारत बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करते रहेंगे. साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता मजबूत करने के प्रयास करेंगे.”

पुतिन ने 25 से 29 दिसंबर तक रूस के दौरे पर गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ 28 दिसंबर को बातचीत की.

इस बैठक के दौरान व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन सहित कई जटिल वैश्विक मसलों पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रचनात्मक रुख़ की चर्चा की.

पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी ‘शांतिपूर्ण तरीकों’ से रूस और यूक्रेन के बीच विवाद को हल करने के लिए पूरी कोशिश करने को तैयार हैं.

उन्होंने कहा, “हम पीएम मोदी का रुख़ जानते हैं. हमने कई मौक़ों पर इसका कई बार उल्लेख भी किया है. कई मौकों पर यूक्रेन में घट रही घटनाओं पर हमने उन्हें लगातार सलाह दी कहा कि इस मसले पर और चर्चा हो.”

-एजेंसी