रूस ने पाकिस्तान को भारत वाली क़ीमत पर तेल देने से मना किया

Business

ख़बर के अनुसार मॉस्को में दोनों मुल्कों की एक बैठक हुई थी जिस दौरान रूस ने पाकिस्तान को भारत वाली क़ीमत पर तेल देने से इंकार कर दिया.

अख़बार के अनुसार पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक और पेट्रोलियम सचिव रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद महमूद के साथ एक प्रतिनिधिमंडल बैठक के लिए रूस गया हुआ था.

हालाँकि पाकिस्तान ने दावा किया कि रूस ने उसे कम क़ीमत में तेल देने की पेशकश की है लेकिन वापस आने के बाद प्रतिनिधिमंडल क़ीमत के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं दे सका.

रूस जिस क़ीमत पर भारत को तेल देता है, उस क़ीमत पर उसने पाकिस्तान को तेल देने से इंकार कर दिया है.
सितंबर और अक्टूबर के महीनों में भारत रूसी तेल का सबसे बड़ा ख़रीदार बना हुआ है. साथ ही भारत बांग्लादेश के लिए रूसी तेल की आपूर्ति करने वाले पड़ोसी की भूमिका निभाने की संभावना भी तलाश रहा है.

रूस से तेल लेने के लिए रूसी मदद से पाकिस्तान तक बनने वाली पाकिस्तान स्ट्रीम गैस पाइपलाइन का प्रोजेक्ट भी अभी अधर में लटका हुआ है. रूसी पक्ष ने इसे लेकर पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के दौरे के दौरान कोई इच्छा ज़ाहिर नहीं की.

एक दिन पहले निक्केई एशिया में छपी एक ख़बर के अनुसार पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री ने सोमवार को इस्लामाबाद पहुँच कर कहा था कि 2023 की शुरुआत से पाकिस्तान डिस्काउंट रेट पर रूस से तेल ख़रीदेगा.
उन्होंने कहा था, “रूस ने डिस्काउंट के साथ पाकिस्तान को तेल देने के फ़ैसला किया है. वो पाकिस्तान को कम क़ीमत पर पेट्रोल और डीज़ल भी देगा.”

हालांकि एजेंसी ने कहा था कि रूस से लिक्विफ़ाइड नेचुरल गैस ख़रीदने से जुड़े समझौते के लिए पाकिस्तान को साल 2025 तक इंतज़ार करना होगा.

बीते सप्ताह ऑल इंडिया रेडियो पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल 29 नवंबर से तीन दिवसीय दौरे पर रूस गया था. इस दौरान उन्होंने रूस से तेल पर डिस्काउंट मांगा था लेकिन रूस ने कच्चे तेल पर 30-40 फ़ीसदी डिस्काउंट देने से इंकार कर दिया था.

Compiled: up18 News