रूस का दावा: यूक्रेन के शहर खेरसन पर हमारी सेना का कब्ज़ा

INTERNATIONAL

रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उनकी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन पर कब्ज़ा कर लिया है.
अगर इस शहर पर यूक्रेन का नियंत्रण नहीं रहा, तो ये रूस के कब्ज़े में आने वाला रूस का सबसे बड़ा शहर होगा.

इससे पहले रात को रूसी सैनिक शहर की गलियों में देखे गए थे. शहर के मेयर का कहना था कि खेरसन के ट्रेन स्टेशन और बंदरगाह पर रूसी सैनिकों ने कब्ज़ा कर लिया है.

यूक्रेन और रूस के बीच जंग का आज सातवां दिन है. रूसी हमले में यूक्रेन में भारी तबाही हुई है. यूक्रेन के कुछ इलाक़े रूस के कब्ज़े में भी हैं लेकिन राजधानी कीव पर अभी यूक्रेन ने नियंत्रण बनाया हुआ है.

इस बीच दोनों देशों के प्रमुखों की सोमवार को एक दौर की बातचीत भी हुई जो बेनतीजा निकली.
रूस ने यूक्रेन पर हमला रोकने के लिए जो शर्तें रखीं उन्हें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने मानने से इंकार कर दिया है.
इसके बाद रूस ने यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए हैं. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में मिसाइल हमले भी हुए हैं.

खारकीव पर हुए हमले में 21 लोगों की मौत, 112 घायल

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मेयर के मुताबिक रूसी हमले में 21 लोगों की मौत हो गई और 112 घायल हो गए हैं.

हालांकि, खारकीव रीज़नल स्टेट एमिनिस्ट्रेशन के गवर्नर ने कहा कि खारकीएव पर मंगलवार को और पूरी रात हुई भारी बमबारी के बावजूद सभी रूसी हमलों को नाकाम कर दिया गया है और वापस पकड़ बना ली गई है.

गवर्नर ओलेग सिनेगुबोवने कहा, ‘‘रूसी दुश्मनों को भारी नुक़सान उठाना पड़ा है.’’

ये माना जा रहा है कि रूसी सैनिकों ने शहर के उत्तरपूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में प्रवेश किया है क्योंकि खारकीव पर जेट विमानों से बमबारी की गई है.

शहर में रॉकेट हमला

यूक्रेन के खारकीव शहर में पुलिस विभाग की इमारत पर रॉकेट से हमला हुआ है. यूएनआईएएन समाचार एजेंसी ने ये रिपोर्ट दी है. यूक्रेन की सरकार के टेलिग्राम चैनल पर एक वीडियो पोस्ट की गई है, जिसमें एक इमारत को आग की लपटों में देखा जा सकता है.

यूक्रेन में गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन गेरासचेन्को ने कहा है कि हमले के बाद कराजडिन नेशनल यूनिवर्सिटी की इमारत में भी आग लग गई है.

-एजेंसियां