RTO विभाग ने खोला सुविधाओं का पिटारा, लाइसेंस बनवाने, फिटनेस और स्क्रैप के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

स्थानीय समाचार

सरकार के द्वारा परिवहन से जुड़ी तीन सुविधाएं जनता के लिए शुरू की जा रही हैं। इन सुविधाओं के लागू होने के बाद लोगों को वाहन स्क्रैप करवाने, लाइसेंस बनवाने और फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए आरटीओ आफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आरटीओ प्रमोद कुमार सिंह ने विशेष बातचीत में जनता को मिलने जा रही सुविधाओं की जानकारी दी है।

सरकारी योजनाओं से जनता को जोड़ने, सुविधाओं को बढ़ाने और खर्च में छूट देने के लिए सरकार ने तीन तरह की योजनाएं शुरू की हैं। आरटीओ प्रमोद कुमार ने बताया की स्क्रैप सुविधा के टेंडर दिए जा चुके हैं। आगरा में अब सरकार द्वारा चिन्हित कंपनी के पास जाकर लोग अपने पुराने वाहन स्क्रैप करवा सकेंगे। इससे उन्हें टैक्स में छूट मिलेगी और नए वाहन की खरीद पर भी लाभ होगा। ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर खोले जाने शुरू हो गए हैं। मथुरा में शुरुआत के बाद अब आगरा में भी ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर शुरू होने जा रहा है।

विभाग के पास लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को टेस्ट देना पड़ता है और जगह की दिक्कत के कारण सही से टेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में ट्रेनिंग सेंटर में पर्याप्त ट्रेनिंग लेकर वहां टेस्ट देकर व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त कर सकेगा। इसके साथ ही वाहनों की फिटनेस के लिए अब सरकारी फिटनेस सेंटर खोला जा रहा है। लोगों को वाहनों की फिटनेस के लिए संकरे रास्तों को पार कर कार्यालय पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वो फिटनेस सेंटर जाकर आसानी से एडवांस मशीनों द्वारा वाहन की फिटनेस जांच करवा सकेंगे और सुरक्षित रहकर वाहन का इस्तेमाल कर पाएंगे।