अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलने उतरे रॉस टेलर की आखें हुईं नम

SPORTS

सोमवार को न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज रॉस टेलर की आंखों में आंसू थे। लम्हा ही ऐसा था। वह कीवी टीम के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेलने जो उतरे थे। वह जब नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलने उतरे तो टीम के लिए उनका 450वां अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला था। हालांकि अपने विदाई मैच को वह यादगार नहीं बना पाए। सडन पार्क पर वह सिर्फ 14 रन बनाकर पविलियन लौट गए।

टेलर के साथ मैदान पर उनके तीनों बच्चे- मैकेंजी, जोंटी और ऐडिलेड- भी आए थे। वनडे सीरीज के आखिरी मैच से पहले सबने न्यूजीलैंड का राष्ट्रगान भी गाया। उनके तीनों बच्चों ने भी कीवी टीम की टोपी पहन रखी थी। उस कैप पर टेलर का नाम लिखा हुआ था।

टेलर मार्टिन गप्टिल के साथ खड़े थे। टेलर इस लम्हे पर अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाए। उनकी आंखों से झरझर आंसू बह रहे थे।

टेलर ने मार्च 2006 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला। उन्होंने बीते साल ही अपनी योजनाओं का खुलासा कर दिया था। टेलर की पत्नी विक्टोरिया और परिवार के अन्य सदस्य भी इस मौके पर मौजूद थे। उन्हें इस मैच के कॉम्प्लीमेंट्री टिकट भी मिले थे।

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उस मैदान पर कुछ ही संख्या में लोग थे। हालांकि कई लोगों को दुख हुआ होगा जिन्हें यह उम्मीद होगी कि न्यूजीलैंड बाद में बल्लेबाजी करेगा और वह काम व स्कूल के बाद मैदान पर जाकर अपने फेवरिट बल्लेबाज को खेलते हुए देख पाएंगे।

टेलर 39वें ओवर में बैटिंग करने आए। मार्टिन गप्टिल अपने वनडे करियर की 17वीं सेंचुरी बनाकर आउट हुए। उन्होंने विल यंग के साथ दूसरे विकेट के लिए 203 रन की साझेदारी की। रॉस टेलर ने 112 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 196 पारियों में 44.16 के औसत से 7684 रन बनाए।

वहीं 236 वनडे मैचों की 220 पारियों में उन्होंने 8602 रनों का योगदान दिया। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 21 सेंचुरी लगाई। उन्होंने 102 टी20 इंटरनेशनल मैचों भी खेले। इन मैचों में उन्होंने 122.37 के स्ट्राइक रेट से 1909 रन बनाए।

-एजेंसियां