इनकम टैक्स की संशोधित वेबसाइट लॉन्च, टैक्सपेयर्स को आसानी से रिटर्न भरने के साथ मिलेंगी कई नई सुविधाएं

Business

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने टैक्सपेयर्स को नई तकनीक के साथ तालमेल बनाने और अनुभव को बढ़ाने के लिए आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in लॉन्च की है. यह टैक्सपेयर्स को नई ​सुविधाओं से जोड़ने के साथ ही मेगा मेन्यू का विकल्प देगी, जिसके तहत यूजर्स को कई सारे विकल्प मेन्यू में ही मिल जाएंगे. नई वेबसाइट को मोबाइल रेस्पॉन्सिव लेआउट के अनुसार डिजाइन किया गया है.

आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट यूजर्स को विभिन्न अधिनियमों की तुलना करने की अनुमति देती है. इसके अलावा, एक्स्ट्रा और नए बटन भी पेश किया गया है. आयकर विभाग की संशोधित नेशनल वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in को फ्रेंडली इंटरफेस, वैल्यू एडेड सर्विसेज और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया गया है.

नई संशोधित वेबसाइट उदयपुर में आयकर निदेशालय द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने लॉन्च किया. यह वेबसाइट टैक्स और अन्य संबंधित जानकारी के व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है.

रिटर्न फाइल करने में होगी आसानी

यह डायरेक्ट टैक्स कानूनों, कई अन्य संबंधित अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों, सभी क्रॉस-रेफर्ड, हाइपरलिंक्ड और अधिसूचनाओं तक पहुंच प्रदान करता है. यह साइट एक ‘टैक्सपेयर्स सर्विस मॉड्यूल’ भी देती है, जिसमें टैक्सपेयर्स को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए टैक्स उपकरण उपलब्ध हैं. वेबसाइट पर आने वाले लोगों की सुविधा के लिए इन सभी नई सुविधाओं को वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतों के जरिए समझाया गया है.

– एजेंसी