मकर संक्रांति मेले की तैयारियों की समीक्षा, महिला पुलिस व सीसीटीवी कैमरों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए : सीएम योगी

Regional

लखनऊ : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जनपद गोरखपुर में मकर संक्रांति मेले की तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों को कहा कि मेले की समुचित व्यवस्था करें। इसमें सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभाग समस्त तैयारियां समय से सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नव वर्ष के प्रथम दिवस से ही श्री गोरक्षनाथ मन्दिर में श्रद्धालुओं की भारी संख्या के दृष्टिगत भीड़ को नियंत्रित करने के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। वाहनों को पार्किंग स्थल में ही खड़ा किया जाए। वाहन स्टैण्ड पर सुरक्षा, सीसीटीवी (CCTV) , प्रकाश, अलाव तथा साफ सफाई आदि की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर में नेपाल एवं बिहार से बड़ी संख्या में लोग खिचड़ी चढ़ाने आते हैं, इसके दृष्टिगत सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएं। महिला पुलिस तथा सीसीटीवी कैमरों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। नगर निगम द्वारा मेला क्षेत्र में सफाई, प्रकाश और पर्याप्त संख्या में अलाव की व्यवस्था की जाए। प्लाटां एवं पार्कों में कूड़ा एकत्रित न हो, इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए। किसी भी व्यक्ति को खुले में न सोना पड़े, इसके लिए शहर के सभी रैन बसेरों को संचालित कराया जाए। यदि कोई व्यक्ति खुले में सोता पाया जाए, तो उसे तुरंत रैन बसेरे में पहुंचाया जाए। पटरी व्यवसाइयों का व्यवस्थित पुनर्वास कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) , लोक निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सड़कों को ठीक कराए जाने के निर्देश दिए। डायवर्जन वाले मार्गां के चौड़ीकरण के लिए भी योजना बनाई जाए, जिससे मार्ग परिवर्तित करने पर यात्रियों को सुविधाजनक मार्ग प्राप्त हो सके। दूरसंचार विभाग द्वारा मेले के दौरान टेलीफोन के अस्थायी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएं।

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग मेले के दौरान कैंप लगाए। रेलवे द्वारा पूर्व की भांति स्पेशल ट्रेन चलवायी जाएं। आकाशवाणी व दूरदर्शन द्वारा मेले का लाइव प्रसारण कराया जाए। परिवहन विभाग बसों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था करे। इस अवसर पर शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।