आगरा पहुंचे अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी कहा, स्वास्थ्य, सौहार्द्र और खुशहाली का परफेक्ट भारतीय हेल्थ हैम्पर है योग

Regional

आगरा: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर फतेहपुर सीकरी के पंचमहल में ख़ास कार्यक्रम आयोजित किया गया है। मंगलवार को योग दिवस में यहां पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी भाग लेंगे। वह सोमवार को सीकरी पहुंचे। कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने शेख सलीम चिश्ती की मजार पर चादर पोशी की। मुल्क में अमन चैन की दुआ मांगी।

इसके बाद उन्होंने कहा कि योग पूरी दुनिया के स्वास्थ्य, सौहार्द्र और खुशहाली का परफेक्ट भारतीय हेल्थ हैम्पर है। वह स्वयं पिछले कई वर्षों से योग करते आ रहे हैं। योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि यह सेहत विज्ञान भी है। योग मस्तिष्क और शरीर के बीच एकता कायम करता है। योग तन को मजबूती और मन को शांति प्रदान करता है। बता दें कि सीकरी में करीब पांच हजार लोग योग करेंगे।

बता दें कि फतेहपुर सीकरी में आयोजित होने वाला योग कार्यक्रम केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय की तरफ से किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल पर समुचित इंतज़ाम की कमान राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) के हाथों में हैं। एनएमडीएफसी और मंत्रालय के अधिकारियों ने डेरा डाल दिया है। हर एक काम की निगरानी की जा रही है। कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों को योग ड्रेस किट देने और उनके जलपान की व्यवस्था भी की गई है। सुबह 5 से 6 बजे के बीच लोग पंच महल में एकत्रित होंगे और उसके बाद योग करेंगे।

ये रहेंगे मौजूद

मुख़्तार अब्बास नक़वी के अलावा फतेहपुर सीकरी लोकसभा सांसद राजकुमार चाहर, राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे, विधायक बाबूलाल चौधरी एवं विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इस बड़े और भव्य कार्यक्रम में हज़ारों की संख्या में स्थानीय निवासी, छात्र छात्राएं एवं गणमान्य लोग शामिल होकर एक साथ योग करेंगे।

डीएम ने बताया, तैयारियां पूरी

जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। फतेहपुर सीकरी और एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में 55 हजार लोग एक साथ योग करेंगे तो वही लाल किला में 2000 लोगों को एक साथ योग करने की सुविधा उपलब्ध होगी।। यही नहीं आगरा की सभी ग्राम पंचायतों पर भी योग किया जाएगा।