दरभंगा एयरपोर्ट के लिए मिली और जमीन, जल्‍द होगा विस्‍तार

Regional

दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री यातायात में तेजी से वृद्धि को ध्यान में रखते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), हवाई अड्डे के समग्र विकास की दिशा में काम कर रहा है जिसमें मौजूदा टर्मिनल भवन, कार पार्किंग स्थान, पहुंच सड़कों और अन्य सुविधाओं का विस्तार शामिल है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को 2.42 एकड़ जमीन सौंपने के बाद टर्मिनल भवन और सहायक संरचनाओं के विस्तार के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है और निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए बोली प्रक्रिया शुरू की गई है। टर्मिनल भवन के जिन क्षेत्रों में नौ महीने के भीतर विस्तार कार्य पूरा करने का लक्ष्य है, उनमें आगमन क्षेत्र, सुरक्षा होल्ड क्षेत्र (एसएचए), कन्वेयर बेल्ट क्षेत्र, चेक-इन काउंटर और प्रस्थान हॉल शामिल हैं।

जल्द बड़ा होगा दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल

एएआई के अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा टर्मिनल भवन के विस्तार के साथ 16,000 वर्ग फुट का अतिरिक्त क्षेत्र जोड़ा जाएगा, जो 15,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। “पीक ऑवर के दौरान SHA में 200 यात्रियों की मौजूदा क्षमता बहुत आवश्यक विस्तार के साथ दोगुनी से अधिक होगी। अधिकारियों ने कहा कि एक्स-रे बैगेज मशीन और कन्वेयर बेल्ट क्षेत्र के साथ अलग आगमन और प्रस्थान हॉल होगा।

कई और सुविधाएं भी मिलेंगी

टर्मिनल भवन के विस्तार के अलावा एएआई ने हवाई पट्टी के पास अग्निशामक उपकरण, कार पार्किंग सुविधाओं और टर्मिनल भवन और चारदीवारी के लिए सड़कों का प्रस्ताव दिया है। परियोजना की कुल लागत 36.9 करोड़ रुपये है। दरभंगा हवाई अड्डे के निदेशक मनीष कुमार ने कहा, ‘मौजूदा टर्मिनल भवन का विस्तार कार्य एक दीर्घकालिक योजना है और यह अगले साल तक तैयार हो जाएगा।’

एएआई के अधिकारियों ने कहा, “नए एन्क्लेव के लिए डीपीआर इंजीनियरों द्वारा तैयार किया जा रहा है और एक बार भूमि हस्तांतरित हो जाने के बाद, बोली प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दो मंजिला टर्मिनल भवन में योजना के अनुसार पहली मंजिल पर प्रस्थान लाउंज और भूतल पर आगमन क्षेत्र होगा। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से अन्य सपोर्टिंग स्ट्रक्चर भी बनाए जाएंगे।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.