ICC रैंकिंग: टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बने रविंद्र जडेजा

SPORTS

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में गेंद और बल्ले से कमाल किया था। उन्होंने पहले बल्लेबाजी में नाबाद 175 रनों की पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजी में जडेजा ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 बल्लेबाजों को आउट किया। इस प्रदर्शन का फायदा उन्हें ICC रैंकिंग में मिला है। वे टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं। आईसीसी की नई रैंकिंग में उनके 406 रेटिंग पॉइंट हैं। 382 पॉइंट के साथ जेसन होल्डर दूसरे और 347 पॉइंट के साथ रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली और ऋषभ पंत को फायदा हुआ है। मोहाली में 96 रनों की पारी खेलने वाले पंत की एंट्री टॉप-10 में हो गई है। 723 रेटिंग के साथ पंत 10वें नंबर पर हैं। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़कर विराट कोहली टेस्ट में भारत के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। 763 रेटिंग पॉइंट के साथ विराट कोहली 5वें और 761 रेंटिंग पॉइंट के साथ रोहित शर्मा छठे स्थान पर हैं। सीरीज शुरू होने से पहले विराट 7वें पर थे।

बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशेन पहले स्थान पर बने हुए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में लबुशेन ने 90 रनों की पारी खेली थी। उनका रेटिंग पॉइंट करियर बेस्ट 936 पर पहुंच गया है। इंग्लैंड के जो रूट दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं। जडेजा को बल्लेबाजी रैंकिंग में भी 17 स्थान का फायदा हुआ है। वे अब 37वें नंबर पर हैं।

रविंद्र जडेजा को गेंदबाजी रैंकिंग में भी तीन स्थान का फायदा हुआ है। वे 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप-10 में किसी नए नाम की एंट्री नहीं हुई है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर बने हुए हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। भारतीय उपकप्तान जसप्रीत बुमराह 10वें नंबर पर हैं।

-एजेंसियां