ICC रैंकिंग: गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन की स्थिति और मजबूत, बल्लेबाजों में विराट को फायदा

SPORTS

अश्विन ने इस सीरीज में 17.28 के औसत से 25 विकेट लिए और रवींद्र जडेजा के साथ प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी बने। विराट कोहली ने सीरीज के आखिरी मैच में 186 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्हें भी सात स्थान का फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर आ गए हैं।

विराट कोहली ने अहमदाबाद में टेस्ट क्रिकेट में अपने शतकों का 1205 दिन लंबा सूखा खत्म किया और शानदार पारी खेली। टीम इंडिया को बेहतर स्थिति में पहुंचाया। भारत के ऋषभ पंत बल्लेबाजों की रैंकिंग में नौवें और रोहित शर्मा 10वें स्थान पर बने हुए हैं।

इसी सीरीज में बल्ले के साथ कमाल करने वाले अक्षर पटेल को बल्लेबाजी रैंकिंग में आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, ऑलराउंडर रैंकिंग में वह एक स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चार मुकाबलों में 264 रन बनाए।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए और ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन 11 स्थान की छलांग लगाकर बल्लेबाजों की सूची में 26वें स्थान पर पहुंच गए। ट्रेविस हेड ने 853 रेटिंग अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना पांचवां स्थान बनाए रखा।

न्यूजीलैंड में श्रीलंका की सीरीज के पहले मैच और वेस्ट इंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की घरेलू सीरीज के पूरा होने के बाद टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में कई अन्य बदलाव हुए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी क्राइस्टचर्च में श्रीलंका के खिलाफ मैच में सात विकेट लेने के बाद टेस्ट गेंदबाजों की सूची में छह स्थान के फायदे के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि डेरिल मिशेल 102 के स्कोर के बाद टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान के सुधार के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्ट इंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के नए कप्तान टेम्बा बावुमा टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में 14 पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए और एडेन मार्करम 11 स्थान सुधार कर 22वें स्थान पर पहुंच गए। वेस्टइंडीज के काइल मेयर गेंदबाजों की सूची में 10 स्थानों की छलांग लगाकर 32वें स्थान पर और ऑलराउंडरों की सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच हुई सीरीज में भी कमाल करने वाले खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा हुआ है।

बांग्लादेश ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की। बाएं हाथ के बल्लेबाज नजमुल हसन ने टी20ई बल्लेबाजों की सूची में कुल मिलाकर 68 पायदान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि अनुभवी बल्लेबाज लिटन दास नौ स्थान के सुधार के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए। .

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में 16 पायदान के फायदे के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि शाकिब अल हसन इसी सूची में नौ स्थान के सुधार के साथ 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Compiled: up18 News