ICC की ताजा रैंकिंग में भारत के कई खिलाड़ियों की रैंकिंग में सुधार

SPORTS

उन्होंने 113 रन देकर आठ विकेट झटके थे। उनकी रेटिंग पॉइंट 455 है। वहीं, मैच में पांच विकेट लेने वाले अक्षर के 650 अंक हैं और वह शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं। चोटिल जसप्रीत बुमराह (चौथे) और रविचंद्रन अश्विन (पांचवें) ने शीर्ष पांच में अपना स्थान बरकरार रखा।

पुजारा-गिल की रैंकिंग में सुधार

बल्लेबाजों में अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और युवा शुभमन गिल 10-10 पायदान की छलांग लगाकर 16वें और 54वें स्थान पर पहुंच गए। पुजारा ने पिछले हफ्ते बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में 90 और 102 रनों की पारी खेलकर 664 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष 20 में जगह बनाई।

श्रेयस अय्यर को भी हुआ फायदा

वहीं, शुभमन गिल 517 रेटिंग अंकों के साथ 54वें स्थान पर हैं। श्रेयस अय्यर की पहली पारी में बनाए गए 86 रन ने उन्हें 11 स्थान ऊपर उठाकर 26वें स्थान पर पहुंचा दिया है। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बने हुए हैं और वह टेस्ट में शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे कप्तान रोहित शर्मा नौवें नंबर पर बने हुए हैं, जबकि विराट कोहली एक स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बाबर ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कराची में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने के बाद करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया है। बाबर की 78 और 54 की पारियों ने उन्हें टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ से आगे निकलने में मदद की। स्मिथ ने ब्रिस्बेन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 36 और छह रन बनाए थे। वनडे रैंकिंग में पहले और टी20 में चौथे स्थान पर मौजूद बाबर टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पहले स्थान पर काबिज मार्नस लाबुशेन से 61 अंक पीछे हैं।

ट्रैविस हेड ने भी हासिल की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्रिस्बेन में 92 रन बनाए थे और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाई। उन्होंने पहली बार 800 रेटिंग अंक का आंकड़ा पार किया है। हेड का पिछला सर्वश्रेष्ठ इस साल जनवरी में पांचवां स्थान था। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स बल्लेबाजों में 23वें पायदान ऊपर, दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा आठ स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन चार स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर हैं।

हैरी ब्रुक की भी रैंकिंग में सुधार

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैरी ब्रुक टेस्ट बल्लेबाजों में पहली बार शीर्ष 50 में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने गाबा टेस्ट में दोनों पारियों में चार-चार विकेट हासिल किए थे। वह चार पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की छह विकेट की जीत ने उन्हें डब्ल्यूटीसी अंक तालिका के शीर्ष पर काबिज रखा है। वहीं, भारत दूसरे स्थान पर है।

Compiled: up18 News