दुधमुंहे बच्चों के साथ सफर करने वाली माताओं के लिए रेलवे ने शुरू की ‘बेबी बर्थ’ सेवा

स्थानीय समाचार

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा की लिए हर दिन नई नई योजनाएं और सुविधाएं लेकर आ रहा है। इस दिशा में अब रेलवे बोर्ड ने प्रायोगिक तौर पर एक ट्रेन में बेबी बर्थ की सुविधा लेकर आया है। ट्रेन में छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली माताओं को सीट पर अपने साथ बच्चे को सुलाने में अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए उत्तर रेलवे ने मदर्स-डे पर चुनी हुई ट्रेनों में प्रायोगिक तौर पर ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की है। इससे माताएं अपने बच्चों के साथ बहुत आराम से सो सकेंगी। यह सुविधा जल्द ही राजस्थान से चलने वाली ट्रेनों में भी शुरू हो सकती है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस सुविधा के लिए विचार करना शुरू कर दिया है।

लखनऊ मेल से हुई शुरूआत

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेल प्रशासन ने अभी लखनऊ मेल के एक डिब्बे में दो ‘बेबी बर्थ’ की व्यवस्था की है। यह ट्रेन (12229-30) नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलती है। रेगुलर बर्थ में ही छोटी-सी बर्थ जोड़ा गई है। इसके खोलने पर बर्थ की चौड़ाई बढ़ जाती है। रेलवे ने अपने ट्वीट से बताया कि सुविधा से दुधमुंहे बच्चे के साथ मां को भी राहत मिलेगी।

कोई अतिरिक्त किराया नहीं

आगरा रेल मंडल के पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि यह सुविधा मां और बच्चे को दी जा रही है। सीट वही रहेगी। ऐसे में रेलवे बोर्ड ‘बेबी बर्थ’ के लिए अतिरिक्त किराया नहीं लेगी। इस सुविधा के लिए रिजर्वेशन फॉर्म भरते समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम बताना होगा। प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है कि फिलहाल प्रायोगिक तौर पर बेबी बर्थ की व्यवस्था की गई है। व्यवस्था लोगों को पसंद आएगी तो इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।