आगरा में सीएम योगी के भाषण के दौरान छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने बैनर छीना, भाजपाइयों ने की हाथापाई

Regional

आगरा: यूपी बोर्ड हाईस्कूल के विद्यार्थियों ने मार्कशीट में नंबर दर्ज करवाने के लिए सोमवार को आगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई। जनसभा में जमकर हंगामा हुआ। उन्होंने सीएम के भाषण के दौरान वहा पर वह ‘वी वांट मार्क्स ऑन मार्कशीट’ के नारे लगाए। अचानक इस नारेबाजी से पंडाल में हड़कंप मच गया। वहां मौजूद पुलिस ने छात्रों में काबू करने का प्रयास किया। उनके हाथ से बैनर छीन लिया। पंडाल में मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ हाथापाई भी की। पुलिस छात्र छात्राओं गिरफ्तार करके थाने ले गयी। बच्चों ने आरोप लगाया कि उनके साथ मारपीट भी की गई।

लंबे समय से कर रहे अंकों की मांग

कोरोना काल के सत्र 2020-21 में छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा कराए ही प्रमोट कर दिया गया था. ऐसे में सभी को प्री बोर्ड के आधार पर अंक दिए गए थे। लेकिन अभी भी आगरा के 128 ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिनकी मार्कशीट पर अंक ही नहीं आए हैं। जिसकी वजह से उन्हें अपनी मार्कशीट में अंक दर्ज करवाने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है।

जनप्रतिनिधियों से भी लगा चुके गुहार

अब तक यह बच्चे आगरा के तमाम जनप्रतिनिधियों के यहां अपनी मार्कशीट में अंक दर्ज करवाने के लिए चक्कर लगा चुके हैं। जिनमें विधायक पुरषोत्तम खंडेलवाल, धर्मपाल सिंह, सांसद एसपी सिंह बघेल, कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य, महापौर नवीन जैन, राज्य महिला आयोग तथा बाल आयोग के, मक्ष अपनी आवाज़ उठा चुके हैं लेकिन किसी ने सुनवाई नहीं की। विद्यार्थी मुख्यमंत्री आवास लखनऊ पर भी गुहार लगा चुके हैं लेकिन इनकी कोई भी सुनवाई नहीं हुई।

टूटा सब्र का बांध

सोमवार को आगरा में स्थित तारघर ग्राउंड में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रबुद्ध सम्मेलन में विद्यार्थी पहुंच गए और जैसे ही मुख्यमंत्री योगी ने मंच पर अपना संबोधन शुरू किया इन बच्चों ने भीड़ के बीच से ही हाथों में पोस्टर लहराना शुरू कर दिया और वी वांट मार्क्स के नारे लगाने शुरू कर दिए। इन बच्चों के पोस्टर पर वी वांट मार्क्स और हस्ताक्षर अभियान द्वारा कराए गए हस्ताक्षर थे।

रोते रोते बताई वेदना

एक तरफ मंच पर मुख्यमंत्री का उद्बोधन चल रहा था वहीं दूसरी तरफ जैसे ही करीब 9-10 की संख्या में पहुंचे इन बच्चों ने नारे लगाना शुरू किया तो पंडाल में मौजूद पुलिस प्रशासन की हवाइयां उड़ गई। तत्काल पुलिस प्रशासन ने इन छात्र-छात्राओं के हाथ से बैनर छीन लिए और इन सभी को गिरफ्तार कर पुलिस पंडाल से बाहर ले गई। बच्चे हाथ जोड़कर रोते रोते मुख्यमंत्री से मिलने की मांग कर रहे थे लेकिन उन्हें सीएम से मिलने नहीं दिया गया।

विद्यार्थियों के साथ उनकी मां को भी थाने पर बैठाया

पंडाल से दो छात्र तथा तीन छात्राओं को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। छात्राओं के साथ उनकी मां भी थीं। उन्हें थाना सदर ले जाया गया। जहां रात में माफीनामा लिखवाकर छोड़ दिया गया। थाना प्रभारी सदर ने बताया कि पांच बच्चों को पुलिस अपने साथ थाना सदर लेकर आई है जिनमें दो लड़के और तीन लड़कियां हैं। यह पांचों लोग नाबालिग है।

रिपोर्टर – मनीष भारद्वाज