पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 40 घंटों बाद खत्म हुआ विरोध प्रदर्शन

INTERNATIONAL

स्वात में एक वैन ड्राइवर को गोली मारे जाने को लेकर ये विरोध प्रदर्शन किए जा रहे थे लेकिन प्रशासन और प्रदर्शनाकरियों के बीच हुए समझौते के बाद अब शव का अंतिम संस्कार किया जा चुका है और प्रदर्शन वापस ले लिए गए हैं.

सोमवार की सुबह स्वात के चारबाग तहसील इलाके में एक स्कूल वैन पर हमला किया गया जिसमें वैन ड्राइवर की मौत हो गई और दो बच्चे भी घायल हो गए. इस घटना के बाद यहां लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और लोग सड़कों पर उतर आए. इसके बाद प्रदर्शनकारियों के समर्थन में निजी स्कूलों के शिक्षक, छात्र भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए.

प्रदर्शनकारी ड्राइवर के पार्थिव शरीर को लेकर सड़क पर बैठ गए और कथित अभियुक्तों की तुरंत गिरफ़्तारी की मांग कर रहे थे.

प्रदर्शनकारी ना सिर्फ़ इस हत्या बल्कि आतंकवाद की बढ़ती घटनाओं का भी विरोध कर रहे थे. इन लोगों का कहना था कि “यह साल 2010 नहीं है, जब हम आपको देखते ही भाग जाया करते थे, हम साफ़ कर देना चाहते हैं कि हम अपना शहर, अपना देश और अपनी धरती नहीं छोड़ेंगे.”

दरअसल, साल 2010 में स्वात घाटी में बढ़ते चरमपंथ के कारण यहां सेना ने कार्रवाई तेज़ कर दी थी और आम लोगों को ये इलाका छोड़ने को कहा गया था.

पश्तून प्रोटेक्शन मूवमेंट के मुखिया मंजूर पश्तीन ने कहा, “पिछले 20 साल से हम क्रूरता और ज़ुल्म झेल है, पहले हम चरमपंथ के कारण असुरक्षित थे और अब सुरक्षा के नाम पर हम पर ज़ुल्म हो रहा है.”

उन्होंने कहा, “हमें बहुत खेद है कि बच्चे मारे गए. हम अपनी ज़मीन पर आतंकवाद को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं कर सकते.”

-एजेंसी