आगरा: बेस्ट कंट्रीब्यूटर इन टूरिज्म एजुकेशन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजे गए प्रो लवकुश मिश्रा

Press Release

आगरा: डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के विभागाध्यक्ष तथा प्रबंधन संकाय के संकायाध्यक्ष प्रोफेसर लवकुश मिश्रा को आज ग्लोबल हॉस्पिटलीटी एंड टूरिज्म लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया. उन्हें बेस्ट कंट्रीब्यूटर इन टूरिज्म एजुकेशन ऑफ द ईयर के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

प्रोफेसर मिश्रा को यह पुरस्कार सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी मे प्रदान किया गया. इसके पूर्व में भी प्रोफेसर मिश्रा को हॉवर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका, दक्षिण भारत में कर्नाटका पांडिचेरी सहित देश विदेश के तमाम विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है.

प्रोफेसर लवकुश मिश्रा को मारीशस सरकार द्वारा कर्मयोगी पुरस्कार भी प्रदान किया जा चुका है. प्रोफेसर मिश्रा इस विश्वविद्यालय के इकलौते ऐसे प्रोफेसर हैं जिन्हें अमेरिका के हावर्ड यूनिवर्सिटी के एडवाइजरी बोर्ड में भी रखा गया है तथा हाल ही में नाइजीरिया के लागोस में उन्हें सांस्कृतिक पर्यटन पर वक्तव्य देने के लिए विश्व पर्यटन संगठन जो कि संयुक्त राष्ट्र संघ का एक निकाय है ने विशेषज्ञ के रूप में आमंत्रित किया था. प्रोफेसर मिश्रा की 15 किताबें पर्यटन पर प्रकाशित हो चुकी है तथा 25 से अधिक देशों में अपना व्याख्यान दे चुके हैं.

उनके नेतृत्व में पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान इस विश्वविद्यालय का इकलौता संस्थान है जो अमेरिका, युरोप, अफ्रीका व एशिया के कई नामचीन यूनिवर्सिटी के साथ पिछले 5 वर्षों से संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया जा रहा है.

कोरोना काल में भी दुनिया के 20 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों एवं संगठनों के साथ मिलकर के प्रोफेसर मिश्रा ने वर्चुअल मोड पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी कराया था. स्थानीय स्तर पर भी उत्तर प्रदेश पर्यटन द्वारा प्रोफ़ेसर मिश्रा को पर्यटन रत्न से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने भी प्रोफेसर मिश्रा को सम्मानित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *