गाजा में बढ़ रहे मौत के आंकड़े पर प्रियंका वाड्रा ने अफसोस जाहिर किया

Politics

“अस्पतालों पर, एंबुलेंसों पर बमबारी की जा रही है, शरणार्थी कैंपों को निशाना बनाया जा रहा है और फिर भी ‘स्वतंत्र दुनिया’ के तथाकथित नेता फ़लस्तीनी लोगों के इस नरसंहार का समर्थन कर रहे हैं और इसके लिए वित्तीय सहायता दे रहे हैं.”

प्रियंका गांधी ने कहा, “संघर्ष विराम वो सबसे पहला क़दम है जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को तुरंत लागू करवाया जाना चाहिए नहीं तो उसके पास कोई नैतिक अधिकार नहीं बचेगा.”

हमास के हमले के बाद से गाजा पर इसराइल लगातार बमबारी कर रहा है.

गाजा में मरने वालों की तादाद दस हज़ार के क़रीब पहुंच गई है. इसी बीच हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसराइल पर एक और शरणार्थी कैंप पर भीषण बमबारी के आरोप लगाए हैं. इसराइल ने कहा है कि वो इस घटना की जांच कर रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि केंद्रीय गाजा में स्थित मग़ाज़ी शरणार्थी कैंप पर हुई बमबारी में तीस लोग मारे गए हैं. तुर्की के मीडिया के लिए काम करने वाले एक पत्रकार का कहना है कि इस हमले में उनके दो बेटों और एक भाई की मौत हो गई है. उनका घर कैंप के बिलकुल क़रीब है और उस पर भी हमला हुआ.

इसराइल के रक्षा मंत्री ने कहा है कि उनकी सेना गाजा के आबादी वाले हिस्से में दाख़िल हो चुकी है. चश्मदीदों के मुताबिक़ आबादी के बाहरी इलाक़ों में इसराइली सैनिकों और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण झड़पें हुई हैं.

गाजा में मौतों का आंकड़ा दस हज़ार के क़रीब पहुंचने वाला है. अगर इसकी यूक्रेन युद्ध से तुलना करें तो फ़रवरी 2022 से अब तक यानी 21 महीनों में रूस के आक्रमण में अब तक 9700 लोगों की मौत हुई है.

यानी इसराइल और हमास के बीच एक महीने के युद्ध में ही उतने नागरिक मारे जा चुके हैं जितने यूक्रेन युद्ध में अभी तक मारे गए हैं.

Compiled: up18 News