अब राहुल गांधी की लोकसभा सदस्‍यता बहाल कराने की कवायद में जुटी कांग्रेस

Politics

सजा पर रोक का मतलब संसदीय कार्यवाही में लौटेंगे राहुल

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल करवाने के मामले में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा रहा है। इसका मतलब क्या है? इसका मतलब है कि उन्हें एक बार फिर संसदीय कार्यवाही में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा… जितनी तेज़ी से राहुल गांधी को अयोग्य ठहराया गया था उसी तेजी से उन्हें दोबारा बहाल किया जाना चाहिए।

लोकसभा महासचिव ने हस्ताक्षर तो किए लेकिन मोहर नहीं लगाई

अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा कि इस सिलसिले में मैंने कल रात अध्यक्ष को फोन किया थी। स्पीकर ने मुझे महासचिव से बात करने और दस्तावेज़ उनके कार्यालय में जमा करने के लिए कहा। मैंने महासचिव को फोन किया जिन्होंने कहा कि उनका कार्यालय आज बंद है और मुझे अध्यक्ष को पत्र सौंपने के लिए कहा… मैंने पत्र डाक से भेज दिया। उन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर तो किए लेकिन मोहर नहीं लगाई।

कर्नाटक के डिप्टी सीएम ने 24 घंटे में सदस्यता बहाल करने की मांग

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम अध्यक्ष से अनुरोध कर रहे हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि उन्हें वापस आने में कोई समस्या न हो। इधर इसी मसले पर कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि राहुल गांधी को न्याय मिल गया है जिससे इनकार किया जा रहा था। मुझे उम्मीद है कि अध्यक्ष 24 घंटे के भीतर उन्हें (राहुल गांधी) संसद सदस्य के रूप में बहाल करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, अंतिम फैसला आने दीजिए

दूसरी ओर राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से मिले राहत पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने पटना में कहा कि यह एक प्रक्रिया है। यह एक रोक है…कई बार अगर आप ऊपरी अदालत में जाते हैं तो आमतौर पर निचली अदालत की सजा पर रोक लग जाती है… ऐसा हुआ है और लोग इसका जश्न मना रहे हैं। यह अंतिम निर्णय नहीं है। अंतिम फैसला आने दीजिए।

Compiled: up18 News