जी-20 शिखर सम्मेलन: कोलकाता और उदयपुर की तर्ज पर आगरा में की जायेगी तैयारियां

Regional

समन्वय टीम कोलकाता व उदयपुर जाकर वहां की तैयारियों का अध्ययन करेगी

 सम्भावित मार्ग की दुकानों के नाम एक ही रंग व साइज में रखे जायेंगे

टाइम लाइन के अन्दर रूट डाइवर्ट कर तीन शिफ्ट में कार्य कराने के निर्देश

आगरा। जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल की अगवानी के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सौन्दर्यीकरण तथा हॉर्टीकल्चर आदि की तैयारियां कोलकाता और उदयपुर की तर्ज पर की जायेगी। इसके लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से एक टीम बनाकर कोलकाता व उदयपुर भेजी जायेगी। टीम वहां की तैयारियों का अध्ययन करेगी और उन्हीं मानकों के अनुरूप ताजनगरी में तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जायेगा।

यह जानकारी सोमवार को यहां प्रमुख सचिव, नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। आयुक्त सभागार में हुई बैठक में विशेष सचिव, नगर विकास धर्मेन्द्र प्रताप सिंह व मण्डलायुक्त अमित गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे।

बैठक में आगरा विकास प्राधिकरण, नगर-निगम, पर्यटन, संस्कृति विभाग, लोक निर्माण, मेट्रो रेल परियोजना, सेतु निगम, सूचना, कैंटोनमेंट बोर्ड, पुलिस प्रशासन, उद्यान विभाग इत्यादि के अधिकारियों ने जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे की तैयारियों पर अपनी डीपीआर प्रमुख सचिव, नगर विकास के समक्ष प्रस्तुत की।

बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के आगमन के सम्भावित मार्ग पर स्थित दुकानों के बोर्ड तथा पेंट पर विचार कर तय किया गया कि सभी दुकानदार अपने संस्थान का नाम एक ही रंग व साइज का रखेंगे, जिसकी डिजाइन नगर-निगम द्वारा निर्धारित की जायेगी। बैठक में खेरिया ओवर ब्रिज तथा यमुना पर अम्बेडकर पुल की मरम्मत, फुटपाथ, सौन्दर्यीकरण, रेलिंग इत्यादि कार्य हेतु सम्बन्धित विभागों से दी गई टाइम लाइन के अन्दर रूट डाइवर्ट कर तीन शिफ्ट में कार्य कराने को कहा गया।

सभी सम्बन्धित विभागों को माइक्रो प्लान बनाकर तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे में आमजन से पुष्पवर्षा करा उन्हें सहभागी बनाने, दौरे के समय यमुना में जल स्तर को उचित मात्रा में रखने, रास्ते में आने वाले विभिन्न चौराहों का सौन्दर्यीकरण करने, वॉल पेंटिंग कराने की विभिन्न कार्ययोजनाओं को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए।

एक चौराहे व एक पार्क का जी-20 पर नामकरण करने का विचार

बैठक में शहर का एक चौराहे व एक पार्क को जी-20 के नाम से नामकरण करने पर भी विचार किया गया। बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे हेतु जागरूकता के लिए मैराथन दौड़ तथा स्कूलों व कालेजों में विभिन्न डिबेट, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पेंटिंग कराने को निर्देशित किया गया। बता दें कि जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल का आगामी 11 से 13 फरवरी तक दौरा प्रस्तावित है।

31 जनवरी तक तैयारियां पूरी करें मेट्रो और पीडब्ल्यूडी

बैठक में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट व लोक निर्माण विभाग के द्वारा तैयारियों की धीमी प्रगति पर प्रमुख सचिव ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को रोड मरम्मतीकरण का कार्य, पिलर पेंटिंग, जाली लगाने तथा वर्टिकल गार्डन एवं रेलिंग तथा फुटपाथ सौन्दर्यीकरण के कार्यों को 31 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

ये रहे मौजूद

बैठक में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे, पुलिस आयुक्त प्रीतिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकॉल) हिमांशु गौतम, अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह, एडीए सचिव गरिमा सिंह, अधीक्षण पुरातत्व राजकुमार पटेल, एसपी (यातायात) तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।