उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन योजना को वर्ष 2024 तक बढ़ाए जाने की तैयारी, 15 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

City/ state Regional

उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना को वर्ष 2024 तक बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के हवाले से आ रही रिपोर्ट के अनुसार यूपी सरकार इस दिशा में योजना तैयार करती दिख रही है।

लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। वर्ष 2024 में भाजपा एक बार फिर उत्तर प्रदेश के रण को शानदार तरीके से अपने नाम करके दिल्ली की राह आसान बनाने की योजना पर आगे बढ़ती दिख रही है।

हाल ही में संपन्न राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत का एक प्रमुख कारण मुफ्त राशन का वितरण माना जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 15 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना को 2024 तक बढ़ाया जा सकता है।

योगी सरकार के पहले कैबिनेट में हो सकता है फैसला

यूपी सरकार के गठन की कवायद चल रही है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार के शपथ ग्रहण के बाद होने वाली पहली कैबिनेट बैठक में ही वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तस्वीर साफ होनी शुरू होगी। सूत्रों के अनुसार मुफ्त राशन वितरण योजना की अवधि को आगे बढ़ाने पर भी इस कैबिनेट में फैसला हो सकता है। दरअसल, यूपी चुनाव 2022 में भाजपा ने प्रदेश की 403 सीटों में से 255 पर जीत दर्ज की है। ऐसे में इस जीत का जश्न अलग तरीके से मनाने की तैयारी की जा रही है।

पहली कैबिनेट बैठक में हो सकते हैं कई अहम निर्णय

यूपी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में कई अहम निर्णय हो सकते हैं। यूपी सरकार चुनाव के दौरान किए गए वादों पर कैबिनेट की पहली बैठक में ही बड़े फैसले लेने की तैयारी में है। हालांकि, सरकार बनने के बाद ही कोई फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल सिर्फ आंतरिक तैयारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार योगी सरकार राज्य में पात्र परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने की योजना का विस्तार करेगी। इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है। इस समय इस योजना के 15 करोड़ लाभार्थी हैं। इस संख्या को और बढ़ाया जाएगा।

-एजेंसियां