आगरा: होटल क्लार्क शिराज के गेट पर शीतगृह मालिक का विरोध करने पहुँचे आलू किसान, लगाए आरोप

स्थानीय समाचार

आगरा: होटल क्लार्क शिराज में फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन ऑफ इंडिया के दो दिवसीय ऑल इंडिया कोल्ड चेन सेमिनार का आयोजन चल रहा था। इस सेमिनार में देशभर के शीतगृह मालिक भी पहुँचे। इस सम्मेलन में एक शीतगृह मालिक का विरोध करने के लिए भारतीय किसान यूनियन भानू गुट के कार्यकर्ता भी पहुँच गए। होटल के गेट पर किसानों ने नारेबाजी शुरू कर दी और विरोध प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि आगरा शमशाबाद के अवनीश गुप्ता पर शमशाबाद के ही लुहारी गांव के रहने वाले ओमप्रकाश वैद्यनाथ ने 10,000 आलू के पैकेट का गबन कर लिया है। बिना बताए ही उनके आलू बेच दिए गए, जिनकी कीमत लगभग ₹96,00000 बताई जा रही है।

होटल सिक्योरिटी गार्ड के साथ किसानों की हुई झड़प:-

होटल के अंदर सेमिनार चल रहा था और बाहर भारतीय किसान यूनियन भानु के कार्यकर्ता हाथ में पोस्टर लेकर विरोध कर रहे थे। कार्यकर्ता नारे लगा रहे थे कि उन्हें इंसाफ चाहिए। देश के कोने-कोने से कोल्ड स्टोरेज संचालक होटल क्लार्क शिराज में जुटे थे और उनके सामने कोल्ड स्टोरेज संचालक की करतूत उजागर करने के उद्देश्य से सभी किसान उपस्थित हुए थे। इस दौरान सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें होटल में नहीं घुसने दिया और उनके साथ तीखी झड़प भी हुई।

इन कोल्ड स्टोरेज के मालिकों पर लगाया आरोप:-

थाना शमसाबाद क्षेत्र के गांव गढ़ी खंडेराव निवासी किसान राजू पुत्र शिशुपाल सिंह ने आरोप लगाया कि फर्म ओमप्रकाश बैजनाथ शीतगृह रेनुकादेवी कंचन गुप्ता शीतगृह प्रा. लि. इरादतनगर रोड कोल्ड स्टोरेज के मालिक अवनीशकान्त गुप्ता पुत्र ओमप्रकाश गुप्ता ने उनके दस हजार आलू के कट्टों को बिना उनकी सहमति के बेच दिया है और उसकी रकम भी उन्हें नहीं दी है।

थाना शमसाबाद में दर्ज कराया मुकदमा:-

इस सम्बंध में राजू ने थाना शमसाबाद में रिपोर्ट भी दर्ज करा दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राजू ने 100 रुपये प्रति कट्टा भाड़े पर आलू स्टोर किये थे। अक्टूबर, 2021 में प्रार्थी ने अपने आलू के कट्टों को बेचने के लिये स्टोर से निकालने के लिए मालिक से कहा, तब मालिक ने उस समय के चल रहे मन्डी भाव 1000 रुपये प्रति कट्टे से उसके आलू स्वयं बेचने व खरीदने की बातचीत तय कर दी और कुल 9642 कट्टों के मूल्य 96,42,000 रुपये में से भाड़े के 9,64,200 रुपये काटकर शेष 86,77,800 रुपये दीपावली तक अदा करने का वादा किया। राजू का आरोप है कि वह रुपये लेने के लिये कई बार कोल्ड पर गया लेकिन कोल्ड मालिक ने हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर टाल दिया, साथ ही उसे जान से मारने की धमकी भी दी।

आलू रखने की है रसीद:-

राजू का दावा है कि उसके पास कोल्ड में आलू रखने की समस्त 55 रसीदें मौजूद हैं। इसीलिए वे साथी किसानों के साथ यहाँ प्रदर्शन करने आये, जिससे व्यापारियों के संगठन और प्रशासन के कानों पर जूं रेंग सके। उन्होंने शीतगृह संचालकों की फेडरेशन से भी हस्तक्षेप की मांग की।

केशव प्रसाद मौर्य के सामने उठाएंगे मुद्दा

लगभग एक घंटा विरोध प्रदर्शन करने के बाद में किसान वापस अपने घर लौट गए लेकिन उन्होंने आवाह्न किया है कि वह कल फिर केशव प्रसाद मौर्य के सामने इस समस्या को रखेंगे।बड़ी संख्या में वह होटल का रुख करेंगे। अब ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि क्या कल आने वाले डिप्टी सीएम से किसानों को मिलने दिया जाएगा या नहीं।