पोर्न स्टार मामला: डोनाल्ड ट्रंप पर लटक रही है गिरफ़्तारी की तलवार

INTERNATIONAL

इस मुक़दमे में ट्रंप किन आरोपों का सामना करेंगे, इसकी जानकारी फ़िलहाल नहीं दी गई है. ट्रंप पर मुक़दमा चलने का रास्ता ज्यूरी की वोटिंग के बाद संभव हुआ है.

76 साल के ट्रंप इस मामले में ख़ुद पर लगते आरोपों को ख़ारिज करते रहे हैं. ट्रंप पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिनके ख़िलाफ़ आपराधिक मुक़दमा चलेगा. ट्रंप फ़्लोरिडा में रहते हैं और माना जा रहा है कि कोर्ट में पहली सुनवाई के लिए वो कोर्ट आ सकते हैं.

ट्रंप की डिफेंस टीम के मुताबिक़ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अगले हफ़्ते सरेंडर कर सकते हैं. अमेरिका की सीक्रेट सर्विस को कोर्ट में ट्रंप की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी मिली है.

क्या है मामला?

जनवरी 2018 में अमेरिकी अख़बार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक लेख प्रकाशित किया था. इसमें दावा किया गया कि राष्ट्रपति ट्रंप के तत्कालीन वकील माइकल कोहेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने पहले अक्टूबर 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 1 लाख 30 हज़ार डॉलर का भुगतान किया था

जर्नल के मुताबिक़ यह पैसा उस समझौते के तहत दिया गया था जिसके मुताबिक़ उन्हें ट्रंप के साथ अपने अफ़ेयर की बात सार्वजनिक नहीं करनी थी.

क़ानूनी तौर पर यह भुगतान अवैध नहीं था लेकिन जब ट्रंप ने कोहेन को भुगतान किया तो उसे लीगल फ़ीस के रूप में दर्ज किया.

न्यूयार्क प्रशासन के वकीलों के मुताबिक़ यह ट्रंप की ओर से अपने दस्तावेज़ों के साथ हेरफेर करने का मामला है जो कि न्यूयॉर्क में एक आपराधिक कृत्य है.

सरकारी वकील इस मामले में ट्रंप पर चुनाव से जुड़े नियमों के उल्लंघन का आरोप भी लगा सकते हैं. क्योंकि ट्रंप की ओर से स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए भुगतान को छिपाने की कोशिश इसलिए की गई थी ताकि वह मतदाताओं से अपने और डेनियल्स के बीच रिश्ते को छिपा सकें.

Compiled: up18 News