हमास की सुरंगों को पानी से भरने की तैयारी कर रही है इजरायली सेना

INTERNATIONAL

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के आधार पर दी गई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इजरायल डिफेंस फोर्स ने पिछले महीने गाजा शहर में अलशती शरणार्थी शिविर के पास पांच बड़े पंपिग सेट लगाए, जो हर घंटे हजारों क्यूबिक मीटर पानी पंप करके सुरंग नेटवर्क में बाढ़ लाने में सक्षम हैं।

अधिकारियों का कहना है कि इजरायल ने पिछले महीने इस योजना के बारे में अमेरिका को बताया था लेकिन अभी तक यह तय नहीं किया है कि इसे लागू किया जाए या नहीं। इस रणनीति से इजरायल सुरंगों को नष्ट करते हुए हमास लड़ाकों से उनका भूमिगत आश्रय छीन सकता है लेकिन गाजा की जल आपूर्ति को भी ये खतरे में डाल सकती है।

बाइडेन प्रशासन में नहीं बन रही एक राय

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल की गाजा की सुरंगों में पानी भरने की रणनीति पर बाइडेन प्रशासन एक मत नहीं है। कुछ अधिकारियों ने सुरंगों को नष्ट करने के इजरायल के इस प्रयास का जहां समर्थन किया है वहीं कई अधिकारियों ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए इससे गाजा में जमीन धंसने जैसे नुकसान का अंदेशा जताया है। सुरंगों में समुद्री जल और खतरनाक पदार्थ रिसते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं। योजना से परिचित एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है कि उनको ये यकीन नहीं है कि पंपिंग कितनी सफल होगी क्योंकि कोई भी सुरंगों और उनके आसपास की जमीन की जानकारी नहीं है।

बता दें कि इजरायल की गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई को करीब दो महीने हो गए हैं। इजरायल ने उत्तरी गाजा के बड़े हिस्से पर अपना नियंत्रण कर लिया है लेकिन शहर में फैले सुरंगों के जाल का तोड़ उसको नहीं मिल पा रहा है। गाजा के अंदर हमास ने सैकड़ों किलोमीटर लंबे सुरंगों का नेटवर्क तैयार कर रखा है, जो इजरायली सेना के लिए एक वास्तविक चुनौती बना हुआ है। इन सुरगों के बारे में हमास के लड़ाके जानते हैं और वह इनसे आसानी से लड़ाई लड़ सकते हैं लेकिन इजरायली सैनिकों के लिए इनमें जाना आासन नहीं है।

Compiled: up18 News