संयुक्त राष्ट्र महासभा में “वीटो” को लेकर एक अहम प्रस्ताव पास

INTERNATIONAL

मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका के समर्थन वाले एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया है. ये प्रस्ताव सुरक्षा परिषद में वीटो को लेकर है.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफ़ील्ड ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि अब से जब भी सुरक्षा परिषद में किसी प्रस्ताव पर वीटो होता है, उस स्थिति में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक अपने आप बुलाई जाएगी.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौजूदा अध्यक्ष अब्दुल्लाह शाहिद ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उस प्रस्ताव को पास कर दिया है, जिसमें ये प्रावधान है कि जब भी सुरक्षा परिषद में वीटो होगा, महासभा की बैठक बुलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि लिकटेंस्टाइन के इस प्रस्ताव को 83 सदस्य देशों का समर्थन था और इसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, रूस, फ़्रांस और चीन के पास वीटो का अधिकार है. ये देश सुरक्षा परिषद के किसी भी प्रस्ताव पर वीटो कर सकते हैं. लेकिन प्रस्ताव पास होने के बाद अब ये मामला महासभा में जाएगा, जहाँ सदस्य देश इस पर चर्चा करेंगे और अपनी राय भी दे सकेंगे.

-एजेंसियां