बिहार: प्रदर्शन कर रहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठी और पानी का किया इस्तेमाल

Regional

बिहार में ढाई लाख़ से अधिक आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका हैं, जो 29 सितंबर से अपने ज़िला मुख्यालयों में प्रदर्शन कर रही थीं.

विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सात नवंबर को इसका घेराव करने की कोशिश की. इस दौरान भी पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था.

इसके बाद आठ नवंबर को पटना के मुख्य डाक बंगला चौराहा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पांच घंटे के लिए घेरा, जिसको हटाने के लिए पटना पुलिस की प्रदर्शनकारियों से झड़प हुई.

ऑल इंडिया स्कीम वर्कर्स फे़डरेशन की राष्ट्रीय महासचिव और बिहार राज्य आगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन की शशि यादव ने कहा, “सरकार लगातार हमारे प्रदर्शन को दबाने की कोशिश कर रही है जबकि महागठबंधन के घोषणा पत्र में ही स्कीम वर्कर्स का मानदेय दोगुना करने का वायदा किया गया था. अभी सरकार ने 32 दिन की स्ट्राइक के बाद उनकी प्रोत्साहन राशि बढ़ाने की घोषणा कर दी लेकिन उसे लागू नहीं किया. इस तरह से कैसे काम चलेगा.”

प्रदर्शन कर रही आगनवाड़ी कार्यकर्ता रीता देवी कहती हैं, “हम लोगों को सरकार ने अंशकालिक कार्यकर्ता (पार्ट टाइम वर्कर) का दर्जा दिया है यानी सिर्फ चार घंटे काम. लेकिन दिन रात काम लिया जाता है. जन्म से लेकर मृत्यु तक की ज़िम्मेदारी आंगनवाड़ी पर है.”

Compiled: up18 News