पोलैंड के पीएम ने कहा, यूक्रेनी अनाज के आयात पर लगी रोक जारी रहेगी

Business

माटेउश मोरोविकी ने कहा, “यूरोपीय कमीशन से मतभेद के बावजूद हम यूक्रेनी अनाज के आयात पर लगे बैन को आगे बढ़ाएंगे. अपने किसानों के हित के लिए हम ये करना चाहते हैं.”

पोलैंड में जल्द चुनाव होने वाले हैं और यहां की सत्ताधारी पार्टी का कहना है कि वो लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर सत्ता पर काबिज़ होगी.

पोलैंड ने यूक्रेन से आ रहे अनाज के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं. कहा जा रहा है कि पोलैंड के बाद स्लोवानिया और हंगरी ने भी इसी तरह की रोक लगाने का फ़ैसला किया है.

आर्थिक मामलों को पोलैंड के मंत्री वाल्देमार बुडा ने कहा है कि उन्होंने “इससे जुड़े एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. ये रोक अनिश्चितकाल के लिए है और ये 16 सितंबर की रात से लागू हो जाएगा.”

इस मुद्दे को लेकर यूरोपीय कमीशन और पोलैंड आमने-सामने हैं. कमीशन का कहना है कि पोलैंड पर राजनीतिक कारणों से लोकलुभावन नीतियां अपनाने का आरोप लगाया है.

यूरो न्यूज़ के अनुसार हंगरी ने यूक्रेन से आने वाले 24 खेती से जुड़े उत्पादों को ब्लॉक करने का आदेश जारी कर दिया है. इनमें अनाज, सब्ज़ियां, शहद और मीट शामिल हैं. ये सभी उत्पाद सीमा पर सील कर दिए जाएंगे और इन्हें केवल देश के भीतर से होकर आगे जाने की इजाज़त होगी.

यूक्रेन युद्ध के शुरू होने के बाद से पोलैंड यूक्रेन के समर्थन में रहा है. वो नैटो से गुज़ारिश करता रहा है कि वो अपने हथियार पोलैंड सीमा पर तैनात करे.

युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन काले सागर के रास्ते अनाज निर्यात नहीं कर पा रहा है क्योंकि इस रास्ते पर एक तरह से रूस का पहरा है. ऐसे में वो सड़क मार्ग से अपने पड़ोसियों की मदद से अनाज का निर्यात कर रहा है.

अब तक किसी यूरोपीय देश ने यूक्रेन से दूसरे देशों के बाज़ारों तक पहुंच रहे अनाज का रास्ता नहीं रोका है. लेकिन यूक्रेन के पड़ोसी देश के भीतर हो रहे उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यूक्रेन से अनाज आयात पर रोक लगा रहे हैं.

Compiled: up18 News