मोदी 3.0 में पीएम का पहला फैसला किसानों के नाम, 20000 करोड़ की सम्मान निधि की फाइल पास

National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यभार संभाल लिया है। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने पहला फैसला किसानों के हित में लिया है। मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी है। इससे 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इस किस्त के तहत करीब 20,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में जारिए किए जाएंगे।

पीएम किसान निधि से जुड़ी फाइल पर साइन करने के बाद मोदी ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह किसान कल्याण के लिए समर्पित है। पदभार संभालने के बाद पहला फैसला किसानों के कल्याण के लिए किया गया है। हम आने वाले समय समय में किसानों और कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए और कदम उठाएंगे।

यह योजना 2019 में शुरू की गई थी। इससे पहले इसकी 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी हुई थी।

पीएम किसान निधि के तहत देश की छोटे और सीमांत किसानों को साल में तीन किस्तों में 2,000-2000 रुपये दिए जाते हैं। इस तरह उन्हें साल में कुल 6,000 रुपये मिलते हैं। आपको 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं आप घर बैठे इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करवाना भी अनिवार्य है।

ई-केवाईसी

धोखाधड़ी को रोकने के लिए और अपात्र किसानों की पहचान करने के लिए ई-केवाईसी को शुरू किया गया है। वहीं अगर आप तय समय तक भू-सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत इस काम को करवाना जरूरी है। अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो भी आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

Compiled by up18News