पीएम मोदी ने कहा, पाक के साथ सामान्य और पड़ोसी संबंध चाहता है भारत, लेकिन वातावरण बनाना उसकी जिम्‍मेदारी

Exclusive

पीएम मोदी ने कहा

एशिया के सबसे बड़े स्वतंत्र व्यापार मीडिया समूहों में से एक निक्केई का हिस्सा निक्केई एशिया के लिए पीएम मोदी का साक्षात्कार जापान में जी 7 शिखर सम्मेलन से पहले आया है, जो वैश्विक चुनौतियों के बढ़ने के समय हो रहा है। साक्षात्कार के दौरान प्रधान मंत्री ने चीन के साथ संबंधों से संबंधित प्रश्नों का भी उत्तर दिया और वैश्विक दक्षिण की आवाजों और चिंताओं को बढ़ाने के भारत के प्रयासों के बारे में बात की। पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार और प्रतिबद्ध है.’ चीनी सेना की कार्रवाइयों के बाद 2020 की गर्मियों में पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध शुरू हो गया और बातचीत के दौरान कुछ क्षेत्रों से वापसी हुई, कुछ घर्षण बिंदु बने हुए हैं।

दुनिया को लाभ होगा

पीएम मोदी ने कहा, “चीन के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति आवश्यक है। भारत-चीन संबंधों का भविष्य का विकास केवल आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हितों पर आधारित हो सकता है।” संबंधों से व्यापक क्षेत्र और दुनिया को लाभ होगा। जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी शुक्रवार को जापान के हिरोशिमा पहुंचे। शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। भारत 2003 से G7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत रूस-यूक्रेन संघर्ष में मध्यस्थ की भूमिका निभा सकता है, पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन विवाद पर उनके देश की स्थिति “स्पष्ट और अटूट है।”

स्वाभाविक रूप से उन्हें करीब लाए हैं

“भारत शांति के पक्ष में खड़ा है और दृढ़ता से रहेगा। हम उन लोगों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में चुनौतियों का सामना करते हैं, विशेष रूप से भोजन, ईंधन और उर्वरकों की बढ़ती कीमतों के कारण। हम दोनों रूस के साथ संचार बनाए रखते हैं।”

पीएम मोदी ने कहा, “सहयोग और सहयोग हमारे समय को परिभाषित करना चाहिए, संघर्ष नहीं”। पीएम मोदी ने कहा कि जापान और भारत के लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा मूल्य स्वाभाविक रूप से उन्हें करीब लाए हैं। आंशिक रूप से लिखित और आंशिक रूप से व्यक्तिगत रूप से आयोजित साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “अब हम अपने राजनीतिक, सामरिक, सुरक्षा और आर्थिक हितों में एक बढ़ता हुआ अभिसरण देखते हैं।

तालमेल को बढ़ावा देने का प्रयास करता है

प्रधानमंत्री मोदी ने हिरोशिमा में सात शिखर सम्मेलन के समूह में “वैश्विक दक्षिण की आवाज और चिंताओं को बढ़ाने” की भी कसम खाई, क्योंकि वह 20 के व्यापक समूह के साथ “तालमेल को बढ़ावा देने” का प्रयास करता है। भारत जी 20 अध्यक्षता रखता है और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा इस वर्ष में आगे।

पीएम मोदी ने निक्केई एशिया से कहा कि वह ऊर्जा, डिजिटल प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला जैसे क्षेत्रों में वैश्विक परिवर्तनों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, “मैं इन चुनौतियों से निपटने में एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में भारत की भूमिका पर जोर दूंगा,” उन्होंने कहा कि भारत का अनुभव “बैठक में दृढ़ता से प्रतिध्वनित होगा।”

Compiled: up18 News