वेबिनार में बोले पीएम मोदी, आज भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का उज्ज्वल बिन्दु कहा जा रहा है

National

बैंकिंग सिस्टम में आई मजबूती

वित्तीय क्षेत्र पर बजट के बाद वेबिनार में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की बैंकिंग सिस्टम में आई मजबूती का लाभ ज्यादा से ज्यादा आखिरी छोर तक पहुंचे। जैसे हमने MSME को सपोर्ट किया वैसे ही भारत के बैंकिंग सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा सेक्टर्स की हैंड होल्डिंग करनी होगी।

RuPay और UPI दुनिया में हमारी पहचान है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि RuPay और UPI सिर्फ कम लागत और अत्यधिक सुरक्षित टेक्नॉलजी भर नहीं है, बल्कि ये दुनिया में हमारी पहचान है। इसे लेकर नवाचार के अपार संभावनाएं हैं। UPI पूरी दुनिया के लिए वित्तीय समावेशन का माध्यम बने हमें इसके लिए मिलकर काम करना है।

बढ़ रहा है टैक्स का कलेक्शन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2013-14 के दौरान हमारा सकल कर राजस्व करीब 11 लाख करोड़ था,2023-24 के अनुमानों के मुताबिक सकल कर राजस्व अब 33 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है यानी भारत टैक्स रेट कम कर रहा है इसके बावजूद टैक्स का कलेक्शन बढ़ रहा है। हमने उस टैक्स बेस को बढ़ाने की दिशा में काफी कुछ किया।

भारत में टैक्स बहुत कम हुआ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहाकि, एक समय तो हर तरफ यही बात छाई रहती थी कि भारत में टैक्स रेट कितना ज्यादा है। आज स्थिति बिल्कुल अलग है। GST की वजह से, इनकम टैक्स कम होने की वजह से, कॉर्पोरेट टैक्स कम होने की वजह से भारत में टैक्स बहुत कम हुआ है, वो बोझ नागरिकों पर बहुत कम होता जा रहा है।

PM गतिशक्ति को लागू करने में आई तेजी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि PM गतिशक्ति की वजह से प्रोजेक्ट की प्लानिंग और उसे लागू करने में अभूतपूर्व तेजी आ गई है। हमें अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों और आर्थिक क्षेत्रों की प्रगति के लिए काम करने वाले प्राइवेट सेक्टर को भी ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करना होगा।

वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भरता का विजन एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भरता ये हमारे लिए विकल्प का मुद्दा नहीं है। ये भविष्य को प्रभावित करने वाला मुद्दा है। वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भरता का विजन एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है।

नौजवानों का मददगार बना मुद्रा लोन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वित्तीय समावेशन से जुड़ी सरकार की नीतियों ने करोड़ों लोगों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली का हिस्सा बना दिया है। बिना बैंक गारंटी 20 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का मुद्रा लोन सरकार ने नौजवानों के सपने पूरे करने में मदद की है।

Compiled: up18 News