पुणे में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए गए पीएम मोदी, कहा – अवार्ड 140 करोड़ देशवासियों को समर्पित

Exclusive

भारत को जोड़ने के लिए तिलक ने परंपराओं को पोषित किया

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “तिलक जी ने आज़ादी की आवाज़ को बुलंद करने के लिए पत्रकारिता और अखबार की अहमियत को भी समझा। लोकमान्य तिलक ने परंपराओं को भी पोषित किया था। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज के साहस और आदर्शों की ऊर्जा से समाज को भरने के लिए शिव जयंती आयोजन शुरू किया। उन्होंने समाज को जोड़ने के लिए सार्वजनिक गणपति महोत्सव की नींव डाली।

पीएम ने कहा कि भारत की आज़ादी में लोकमान्य तिलक की भूमिका को, उनके योगदान को कुछ घटनाओं और शब्दों में नहीं समेटा जा सकता है। अंग्रेजों ने धारणा बनाई थी कि भारत की आस्था, संस्कृति, मान्यताएं, ये सब पिछड़ेपन का प्रतीक हैं। लेकिन तिलक जी ने इसे भी गलत साबित किया। लोकमान्य तिलक ने टीम स्पिरिट के, सहभाग और सहयोग के अनुकरणीय उदाहरण भी पेश किए।

पीएम ने नमामि गंगे परियोजना के लिए समर्पित की पुरस्कार राशि

पीएम मोदी ने मंच पर अपने संबोधन की शुरुआत लोकमान्य तिलक को श्रद्धांजलि देकर की। उन्होंने कहा, “आज हम सबके आदर्श और भारत के गौरव बाल गंगाधर तिलक जी की पुण्यतिथि है। साथ ही आज अण्णाभाऊ साठे की जन्मजयंती भी है। उन्होंने लोकमान्य तिलक नेशनल अवार्ड को 140 करोड़ देशवासियों को समर्पित किया और कहा कि पुरस्कार राशि नमामि गंगे परियोजना के लिए दान देंगे।

पीएम मोदी ने मंच पर शरद पवार से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान राकांपा प्रमुख शरद पवार से मंच पर बातचीत करते नजर आए।

मंच पर एक साथ दिखे शरद पवार-अजित पवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकमान्य तिलक को पुष्पांजलि अर्पित की। PM को आज लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे एयरपोर्ट पहुंचे। पीएम मोदी का स्वागत महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजित पवार ने किया।

Compiled: up18 News