अमेरिका: प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय मुसलमानों से जुड़े सवाल पर पीएम मोदी ने दिया सटीक जवाब

Exclusive

बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी जॉन किर्बी ने भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी के शामिल होने को काफ़ी बड़ी बात बताया था.

उन्होंने कहा था, “हम इस बात के शुक्रगुज़ार हैं कि पीएम मोदी अपने दौरे के आख़िरी पड़ाव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. हम मानते हैं कि ये काफ़ी अहम है क्योंकि हम इस बात पर ख़ुश हैं कि वह भी इसे अहम मानते हैं.”

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी से क्या पूछा गया?

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिका के प्रतिष्ठित अख़बार वॉल स्ट्रीट जनरल की पत्रकार सबरीना सिद्दीक़ी ने यह कहते हुए सवाल पूछा कि लोग कहते हैं भारत एक लोकतांत्रिक देश है। सिद्दिक़ी ने पीएम मोदी से पूछा, “ऐसे में आप और आपकी सरकार आपके देश में मुसलमानों समेत दूसरे समुदायों के अधिकारों को बेहतर बनाने और अभिव्यक्ति की आज़ादी को सुनिश्चित करने के लिए कौन से क़दम उठाने के लिए तैयार है.”

इस पर पीएम मोदी ने कहा, “मुझे आश्चर्य हो रहा है कि आप कह रहे हैं कि लोग कहते हैं…लोग कहते हैं नहीं, भारत एक लोकतंत्र है. और जैसा राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों के डीएनए में लोकतंत्र है.”

मोदी ने कहा, ”लोकतंत्र हमारी स्पिरिट है. लोकतंत्र हमारी रगों में है. लोकतंत्र को हम जीते हैं. और हमारे पूर्वजों ने उसे शब्दों में ढाला है, संविधान के रूप में. हमारी सरकार लोकतंत्र के मूलभूत मूल्यों को आधार बनाकर बने हुए संविधान के आधार पर चलती है. हमारा संविधान और हमारी सरकार…और हमने सिद्ध किया है कि लोकतंत्र कैन डिलिवर.”

”और जब मैं डिलिवर शब्द का प्रयोग करता हूं तो जाति, पंथ, धर्म या लैंगिक स्तर पर किसी भी भेदभाव की वहां जगह नहीं होती है. और जब लोकतंत्र की बात करते हैं तो अगर मानवीय मूल्य नहीं हैं, मानवता नहीं है, मानवाधिकार नहीं हैं, फिर तो वो डेमोक्रेसी है ही नहीं.

और इसलिए जब आप डेमोक्रेसी कहते हैं, जब उसे स्वीकार करते हैं, और जब हम डेमोक्रेसी को लेकर जीते हैं, तब भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं उठता. और इसलिए भारत सबका साथ, सबका विकास, और सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलभूत सिद्धांतों को लेकर हम चलते हैं.

भारत में सरकार की ओर से मिलने वाले लाभ सभी को उपलब्ध हैं, जो भी उनके हक़दार हैं, वो उन सभी को मिलते हैं. इसलिए भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में कोई भेदभाव नहीं है. न धर्म के आधार पर, न जाति के आधार पर, न उम्र के आधार पर, और न भूभाग के आधार पर.”

निकी हेली ने किया समर्थन

जहां एक ओर अमेरिकी संसद में कुछ सांसदों ने पीएम मोदी के इस दौरे पर आक्रामक रुख अपनाया हुआ है.

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में चल रही रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ीं नेता निकी हेली ने भारत और अमेरिका की दोस्ती को काफ़ी निजी बताया है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा- “अमेरिका और भारत की दोस्ती निजी स्तर की है. भारत एक ऐसा सहयोगी देश है जो हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों को साझा करता है. हमारे बीच में काफ़ी कुछ मिलता-जुलता है जिसमं व्यापार से लेकर सांस्कृतिक संबंध और सुरक्षा से जुड़े साझा हित आदि शामिल हैं. ये काफ़ी अहम है कि हम इस दोस्ती की लगातार आगे बढ़ाते रहे हैं. मैं पीएम मोदी की सफल वॉशिंगटन यात्रा की कामना करती हूं.”

Compiled: up18 News