पीएम मोदी ने दिखाई अजमेर टू दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी

National

पीएम ने कहा कि आजादी के बाद भी भारत को एक बड़ा रेलवे नेटवर्क मिला था, लेकिन के आधुनिकिरण पर राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा। राजनीतिक स्वार्थ को देखकर तब यह तय किया जाता था कि कौन रेलमंत्री बनेगा, कौन नहीं बनेगा। राजनीतिक स्वार्थ ही तय करता था कि कौन सी ट्रेन किस स्टेशन पर रुकेगी। राजनीतिक स्वार्थ में ही बजट में ऐसी ऐसी ट्रेनों की घोषणा करवाई गई जो कभी चली ही नहीं। हालत ये थी की रेलवे की भर्तियों में राजनीति होती थी। बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होता था। हालत ये थी कि गरीब लोगों की जमीन छीनकर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया।

देश में मौजूद हजारों मानव रहित क्रॉसिंग को भी अपने ही हाल पर छोड़ दिया गया। रेलवे की स्वच्छता, रेलवे की सुरक्षा, रेलवे प्लेटफॉर्म की सुरक्षा सबकुछ नजरअंदाज कर दिया गया। इन सारी परिस्थितियों में बदलाव 2014 के बाद आना शुरू हुआ। जब देश के लोगों ने स्थिर सरकार बनवाई। देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाई।

पीएम ने अशोक गहलोत को बताया मित्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मेरे मित्र कहकर संबोधित किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने यहा भी कहा, अशोक गहलोत जी एक मित्र के नाते मुझ पर इतना भरोसा करते हैं। आज उन्होंने कई प्रस्‍ताव मेरे सामने रखे हैं, आपका यही भरोसा और विश्वास मेरी मित्रता की अच्छी ताकत है। एक मित्र के नाते आपका भरोसा रखना अच्छी बात है।’ इस दौरान पीएम मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘कहना चाहता हूं आपके (गहलोत) तो 2-2 हाथ में लड्डू है। आप के रेलमंत्री (अश्विनी वैष्णव) राजस्थान के हैं और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी राजस्थान के हैं।’

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस को बुधवार को दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रधानमंत्री मोदी जयपुर के रेलवे स्‍टेशन पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़े। उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से जयपुर-द‍िल्‍ली के बीच आना जाना और आसान हो जाएगा तथा इस ट्रेन से राजस्‍थान के पर्यटन उद्योग को भी बहुत मदद मिलेगी। मोदी ने कहा क‍ि बीते दो महीनों में यह छठी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन है, जिसे वह हरी झंडी द‍िखाकर रवाना कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा- ‘जब से ये आधुनिक ट्रेन शुरू हुई हैं, तब से करीब 60 लाख लोग इनमें सफर कर चुके हैं। तेज रफ्तार इनकी सबसे बड़ी व‍िशेषता है। यात्रियों का समय बचता है।’ उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, स्थिरता और आत्म-निर्भरता का पर्याय बन चुकी है। आज की वंदे भारत की यात्रा, कल हमें विकसित भारत की यात्रा की ओर ले जाएगी।’

इस अवसर पर जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान के राज्‍यपाल कलराज म‍िश्र, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव भी मौजूद थे।

Compiled: up18 News